ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स ने आजमाया नया सेफ्टी फीचर

फिलिप ह्यूज की त्रासदी के मद्देनजर नए सिरे से डिजाइन किए गए हेलमेट सेफ्टी गार्ड को ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़‍ियों ने गुरुवार को आजमा कर देखा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के अनुसार अभी इस हेलमेट को मैचों में नहीं आजमाया जाएगा। इस हेलमेट के जरिए सिर के पीछे और गर्दन के हिस्से की

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 12 Mar 2015 01:45 PM (IST) Updated:Fri, 13 Mar 2015 07:51 AM (IST)
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स ने आजमाया नया सेफ्टी फीचर

होबार्ट। फिलिप ह्यूज की त्रासदी के मद्देनजर नए सिरे से डिजाइन किए गए हेलमेट सेफ्टी गार्ड को ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने गुरुवार को आजमा कर देखा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के अनुसार अभी इस हेलमेट को मैचों में नहीं आजमाया जाएगा। इस हेलमेट के जरिए सिर के पीछे और गर्दन के हिस्से की सुरक्षा होगी।

स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल और जॉर्ज बैली ने मसूरी स्टेमगार्ड क्लिप ऑन का अभ्यास सत्र के दौरान उपयोग किया। इसे हनीकॉम्ब प्लास्टिक और फोम से निर्मित किया गया है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स ने शनिवार को स्कॉटलैंड के खिलाफ होने वाले मैच से पहले अभ्यास सत्र के दौरान इस हेलमेट को पहना।

पढ़ें - शतक बनाने से चूके एबी डीविलियर्स ने बनाया यह अनचाहा रिकॉर्ड

श्रीलंका के कुमार संगकारा इस हेलमेट का विश्व कप के दौरान उपयोग कर रहे हैं जबकि आयरलैंड के ऑलराउंडर जॉन मूनी ने इसमें अपने अनुसार कुछ बदलाव किया है। मसूरी ने इस हेलमेट को कुछ दिनों में मार्केट में लाने के लिए काफी मेहनत की।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के कार्यकारी महाप्रबंधक (टीम परफॉर्मेंस) पैट हॉवर्ड ने कहा कि क्रिकेटर्स को यह नए हेलमेट ट्रायल के लिए दिए गए है और उनके अनुभव के आधार पर यह तय किया जाएगा कि इनका मैच में उपयोग करना है या नहीं। यह क्रिकेटर्स का व्यक्तिगत फैसला है और हम इसका सम्मान करेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलिप ह्यूज को 25 नवंबर को शैफील्ड शील्ड मैच के दौरान सीन एबॉट की गेंद पर सिर के पिछले हिस्से में चोट लगी थी और दो दिनों बाद उनका निधन हो गया था।

क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

साभार - नई दुनिया

chat bot
आपका साथी