99 का फेर: दो खिलाड़ी..और दोनों को चाहिए एक ही नंबर!

क्रिकेट का खेल जितना दिलचस्प है उतना ही रोचक इसमें होने वाली अंदर की बातें भी हैं। आइए आपको एक ताजा अंदर की बात से रूबरू कराते हैं। टीम इंडिया में इन दिनों दो खिलाड़ियों के बीच अजीब सी स्थिति बन गई है। खिलाड़ी हैं अमित मिश्रा और रविचंद्रन अश्विन, और मुद्दा है जर्सी नंबर का।

By Edited By: Publish:Tue, 30 Jul 2013 03:26 PM (IST) Updated:Wed, 31 Jul 2013 08:22 AM (IST)
99 का फेर: दो खिलाड़ी..और दोनों को चाहिए एक ही नंबर!

नई दिल्ली। क्रिकेट का खेल जितना दिलचस्प है उतना ही रोचक इसमें होने वाली अंदर की बातें भी हैं। आइए आपको एक ताजा अंदर की बात से रूबरू कराते हैं। टीम इंडिया में इन दिनों दो खिलाड़ियों के बीच अजीब सी स्थिति बन गई है। खिलाड़ी हैं अमित मिश्रा और रविचंद्रन अश्विन, और मुद्दा है जर्सी नंबर का।

दरअसल, दोनों खिलाड़ियों का फेवरेट नंबर 99 है, जिसको वह काफी हद तक अपना लक फैक्टर भी मानते हैं। चौंकाने वाली स्थिति तब बनी जब जिंबॉब्वे दौरे पर अमित मिश्रा मैदान पर 99 नंबर की जर्सी पहनकर उतरे..और मामला यह है कि टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ी यानी रविचंद्रन अश्विन का भी जर्सी नंबर 99 ही है। नियमों के हिसाब से मैदान पर मौजूद हर खिलाड़ी का जर्सी नंबर चाहे जो भी हो, लेकिन एक नहीं होना चाहिए।

फिलहाल अश्विन भारत में आराम फरमा रहे हैं ऐसे में मिश्रा 99 नंबर की जर्सी के साथ सीरीज में जमकर धमाल मचाने में जुटे हैं, लेकिन असल दिक्कत तब पैदा होगी जब कभी दोनों खिलाड़ियों को एक साथ मैदान पर उतरना पड़ेगा। नियमों के हिसाब से ऐसी स्थिति में विवादित नंबर उस खिलाड़ी के पास जाएगा जिसके पास वनडे का अनुभव ज्यादा हो। अब यहां मसला यह है कि यूं तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मिश्रा ने अपना डेब्यू अश्विन से काफी पहले किया था लेकिन खराब फॉर्म की वजह से वह बाहर हुए और उनके जूनियर अश्विन अब उनसे ज्यादा वनडे खेल चुके हैं तो इस जर्सी का हक उनके पक्ष में जाता है।

उधर, अश्विन ने एक फैन के इस सवाल पर जवाब देते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है, 'अगर दो खिलाड़ी एक ही जर्सी नंबर की मांग कर रहे हों तो नियम के हिसाब से यह उसे दिया जाता है जिसके खाते में ज्यादा वनडे मैचों का अनुभव हो। मिशी (अमित मिश्रा) मेरा अच्छा दोस्त है, मैं उसके लिए बहुत खुश हूं। वह एक बेहतरीन स्पिनर हैं और मैंने हमेशा उनसे सीखा है। मैं अभी जिंबॉब्वे दौरे पर नहीं हूं, लेकिन वह चाहें तो मेरे जर्सी नंबर का इस्तेमाल तब भी कर सकते हैं जब हम मैदान पर साथ भी उतरें।'

खैर, अश्विन के इस ट्वीट से यह तो साफ हो जाता है कि वह इस नंबर को किसी भी हाल में किसी को देने के मूड में नहीं हैं और नियम भी उनको इसकी इजाजत देते हैं। आपको बता दें कि आइपीएल में भी दोनों खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों से खेलते हुए इसी नंबर की जर्सी पहनते हैं। अब बीसीसीआइ व आइसीसी के नियमों के हिसाब से यह मामला पूरी तरह से किसके पक्ष में जाता है, यह तो फिलहाल नहीं कहा जा सकता लेकिन क्रिकेट के दीवाने उस पल का इंतजार अब जरूर करेंगे जब कभी यह दोनों एक साथ मैदान पर उतरें।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी