नाबाद 141 रन की पारी खेलकर डीन एल्गर ने टेस्ट में तीसरी बार 'बैट कैरी' किया

टेस्ट में तीसरी बार बैट कैरी करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने एल्गर।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 23 Mar 2018 05:26 PM (IST) Updated:Fri, 23 Mar 2018 05:26 PM (IST)
नाबाद 141 रन की पारी खेलकर डीन एल्गर ने टेस्ट में तीसरी बार 'बैट कैरी' किया
नाबाद 141 रन की पारी खेलकर डीन एल्गर ने टेस्ट में तीसरी बार 'बैट कैरी' किया

 नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलिया व दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में प्रोटियाज टीम के ओपनर बल्लेबाज डीन एल्गर ने बेहतरीन नाबाद 141 रन की पारी खेली। उनकी इस पारी के दम पर प्रोटियाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 311 रन बनाए। एल्गर की ये पारी उनके लिए बेहद खास बन गई क्योंकि वो दुनिया के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तीसरी बार बैट कैरी (पहली बॉल से लेकर आखिरी बॉल तक क्रीज पर टिके रहना) किया है। 

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज की बराबरी की एल्गर ने

डीन एल्गर तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए ओपन किया और आखिर तक नाबाद रहे। इस दौरान उन्होंने 141 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली। एल्गर ने 284 गेंदों का सामना करते हुए 20 चौके और एक छक्का इस पारी में लगाया। ये पारी उनके लिए खास इसलिए बन गई क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में वो तीसरी बार बैट कैरी करने में सफल रहे। इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज डेसमंड हेंस के नाम पर था। अब एल्गर ने इसकी बराबरी कर ली है। अब एल्गर दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तीसरी बार बैट कैरी किया है। ये टेस्ट क्रिकेट में एल्गर का 11वां शतक था।  

टेस्ट में 3000 रन पूरे किए एल्गर ने

डीन एल्गर ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे कर लिए हैं। अपनी इस पारी के दौरान 61वां रन बनाते ही वो इस मुकाम को हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका के 13वें बल्लेबाज बन गए। एल्गर टेस्ट क्रिकेट के अपने पहले ही मैच में दोनों पारियों में शून्य पर आउट हुए थे इसके बावजूद उन्होंने अब तक अपने टेस्ट करियर में कुल 11 शतक लगाए हैं। वो दुनिया के पांचवें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जो अपने डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में शून्य पर आउट होने के बावजूद टेस्ट में 10 से ज्यादा शतक लगाए हैं। अपने पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में जीरो पर आउट होने के बाद भी टेस्ट में 10 से ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज ये हैं। 

ग्राहम गूच (इंग्लैंड)- 20

मार्वन अट्टापट्टू- (श्रीलंका)- 16

सईद अनवर- (पाकिस्तान)- 11

डीन एल्गर- (द. अफ्रीका)- 11

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी