वेस्टइंडीज ने आलोचकों का मुंह किया बंद

मैच को फिनिश करने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता। ऐसा सिर्फ वेस्टइंडीज की टीम ही कर सकती थी और ऐसा करके उन सभी के मुंह बंद कर दिए, जिन्होंने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले उन्हें खारिज कर दिया था। कुछ ज्यादा ही कड़वा बोल रहे थे, तो कुछ

By sanjay savernEdited By: Publish:Mon, 04 Apr 2016 06:27 PM (IST) Updated:Mon, 04 Apr 2016 07:16 PM (IST)
वेस्टइंडीज ने आलोचकों का मुंह किया बंद

(गावस्कर का कॉलम)

मैच को फिनिश करने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता। ऐसा सिर्फ वेस्टइंडीज की टीम ही कर सकती थी और ऐसा करके उन सभी के मुंह बंद कर दिए, जिन्होंने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले उन्हें खारिज कर दिया था। कुछ ज्यादा ही कड़वा बोल रहे थे, तो कुछ का मानना था कि वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के साथ उनके विवाद सेटीम कभी भी बिखर सकती है। अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने खराब प्रदर्शन भी किया, लेकिन जल्द ही उन्होंने खुद को एकजुट कर लिया और हार की कगार पर पहुंचकर भी खिताब जीत लिया।

पिछले साल जुबानी जंग की वजह से बेन स्टोक्स वेस्टइंडीज में बहुत ज्यादा लोकप्रिय भी नहीं हैं और ब्रेथवेट के लंबे छक्कों के बाद जिस ढंग से वह सिर पर हाथ रखकर बैठ गए, निश्चित तौर पर वेस्टइंडीज के प्रशंसक खुशी से झूम गए होंगे। वैसे भी मैच में बल्ले और गेंद से जवाब देना ही सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।

इस तरह की टिप्पणियों ने वेस्टइंडीज को एकजुट करने में ही मदद की। कप्तान डेरेन सैमी ने कहा भी कि भारत आने से पहले उनके सामने कई सारी समस्याएं थीं। यहां तक कि टीम भी ठीक ढंग से तैयार नहीं थी। लेकिन उन्होंने सभी बाधाओं को पार कर लिया और अपने प्रदर्शन से सभी का मन मोह लिया।

ऑस्ट्रेलिया में सीमित ओवरों के क्रिकेट में ब्रेथवेट अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर चुके थे। यहां भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने तेज गेंदबाज रबादा की गेंद पर छक्का जड़कर मैच जिताया था। रबादा की गति के आगे तो स्टोक्स को स्पिनर ही कहा जाएगा, लेकिन स्थिति बहुत ही तनावभरी थी और ब्रेथवेट ने दिखा दिया कि उन्हें खुद पर संयम रखना आता है। दूसरे छोर पर खड़े मर्लोन सैमुअल्स को भी खुद को साबित करना था और वह इसमें सफल भी रहे। वह भी एक पावरफुल स्ट्राइकर हैं, लेकिन यह उनका नेचुरल गेम होने की वजह से ऐसा लगता है कि वह सहजता से गेंद पर शॉट खेल रहे हैं।

वेस्टइंडीज की टीम को हमेशा से ही भारत में काफी पसंद किया जाता है और लाखों लोग इस जीत पर खुशी से झूम उठे। उन्होंने चैंपियन टीम के साथ जमकर डांस भी किया। ऐसा डांस जो सिर्फ कैलिस्पो खिलाड़ी ही कर सकते हैं। लेकिन किसको फर्क पड़ता है? इस टीम ने हर क्रिकेट प्रेमी को ऐसी शाम दी, जो हमेशा याद रहेगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी