ऑस्ट्रेलिया के संघर्ष ने सीरीज को रोमांचक बनाया

सौरव गांगुली ने भी स्वीकार किया कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बहुत ही शानदार खेल दिखाया।

By ShivamEdited By: Publish:Thu, 30 Mar 2017 06:00 PM (IST) Updated:Thu, 30 Mar 2017 06:03 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया के संघर्ष ने सीरीज को रोमांचक बनाया
ऑस्ट्रेलिया के संघर्ष ने सीरीज को रोमांचक बनाया

(हर्षा भोगले का कॉलम) 

सीरीज की शुरुआत से पहले कुछ लोग मान रहे थे कि भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया को हराना बहुत आसान होगा। कागजों पर यह टीम 0-4 से हारने वाली इंग्लैंड से ज्यादा मजबूत है। एशिया में उनका रिकॉर्ड भी बहुत खराब है। मगर हमें एक बार फिर यह देखने को मिला कि संघर्ष से कम योग्यता से उबरा जा सकता है। यह कहना सही होगा कि किसी ने भी ऑस्ट्रेलिया से इतने चुनौतीपूर्ण खेल की उम्मीद नहीं की थी। ऐसा लग रहा है कि अब सिर्फ एक टीम के बारे में बात करना फैशन बन गया है। मगर हमें यह करना होगा। सौरव गांगुली ने भी स्वीकार किया कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बहुत ही शानदार खेल दिखाया।

भारत को भी इससे फायदा हुआ। विपक्षी टीम की प्रतिबद्धता से राहुल, उमेश यादव और जडेजा एक खिलाड़ी के तौर पर काफी आगे बढ़े। शुरुआत में भारत कोहली और अश्विन पर काफी ज्यादा निर्भर था। इन दिग्गज खिलाडि़यों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद यह भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत ज्यादा सही नहीं था। कोहली एक लीडर के तौर पर हर जगह मौजूद थे, लेकिन एक बल्लेबाज के तौर पर उनका योगदान कुछ खास नहीं रहा। कोहली रूपी छाता हटने के बाद बाकी बल्लेबाजों को तेज धूप का सामना करना पड़ा और उन्होंने बहुत ही अच्छे ढंग से चीजों को संभाला। इस सीरीज ने दिखा दिया कि कोहली की गैर मौजूदगी में इस टीम में और भी कई बल्लेबाज हैं।

गेंदबाजी में भी ऐसा ही रहा। अश्विन ने 21 विकेट लिए और कोई भी खिलाड़ी सीरीज में इस तरह के प्रदर्शन से खुश होगा। इससे जडेजा और उमेश जैसे अन्य गेंदबाजों को मौका मिल गया। यहां तक कि अहम मौके पर कुलदीप यादव ने भी शानदार खेल दिखाया। विकेट की तलाश के लिए कप्तान के पास एक से ज्यादा गेंदबाज मौजूद थे, जो जरूरत पड़ने पर विकेट हासिल करने में सक्षम थे और इससे भारत को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

अब आइपीएल शुरू होने वाला है। अब विवादों को भूलकर एक दूसरे को गले लगाने का समय है। अब अपने ही देश के खिलाडि़यों के खिलाफ कौशल दिखाना होगा। इस तरह की सीरीज के बाद यह आसान नहीं होगा। यह उन खिलाडि़यों के लिए एक और परीक्षा है, जो क्रिकेट के सभी प्रारूपों का हिस्सा हैं।

(पीएमजी)

chat bot
आपका साथी