भारतीय बल्लेबाज तय करेंगे मैच का परिणाम

भारत और बांग्लादेश ने एशिया कप की शुरुआत एक-दूसरे के खिलाफ मैच से की थी। मीरपुर में रविवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में भी दोनों टीमें आमने-सामने होंगी।

By sanjay savernEdited By: Publish:Sat, 05 Mar 2016 06:29 PM (IST) Updated:Sat, 05 Mar 2016 06:33 PM (IST)
भारतीय बल्लेबाज तय करेंगे मैच का परिणाम

(गावस्कर का कॉलम)

भारत और बांग्लादेश ने एशिया कप की शुरुआत एक-दूसरे के खिलाफ मैच से की थी। मीरपुर में रविवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में भी दोनों टीमें आमने-सामने होंगी।

बांग्लादेश कभी भी एशिया कप नहीं जीता है और इस बार घरेलू दर्शकों के सामने यह खिताब जीतने का उनके पास सुनहरा अवसर है। 2014 में पाकिस्तान से बेहद करीबी अंतर से हार गए थे। वे जीत की स्थिति में थे, लेकिन कुछ ज्यादा ही रोमांचित हो गए और विकेट गंवा बैठे थे। उस समय उन्हें एक ठंडे दिमाग के खिलाड़ी की जरूरत थी। अब उनका अनुभव बढ़ गया है। अच्छी बात यह है कि उनकी टीम के अधिकतर खिलाड़ी वहीं हैं। टीम का आत्मविश्वास भी बढ़ा हुआ है। उनके पास अब मैच विनर हैं और वे फाइनल में भारत के खिलाफ उलटफेर कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो क्रिकेट के लिए पागल इस देश के लिए बहुत शानदार होगा।

निश्चित तौर पर इस समय भारतीय टीम शानदार फॉर्म में है। कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई वाली टीम में युवाओं के साथ अनुभवी खिलाड़ी भी हैं। इसी वजह से वे खिताब के प्रबल दावेदार हैं। हालांकि हम सभी जानते हैं कि इस फॉर्मेट में कुछ गेंदों में ही मैच का पासा पलट जाता है। यूएई के खिलाफ आराम करने के बाद अश्विन व नेहरा फ्रैश होकर फाइनल में उतरेंगे। मैच का परिणाम भारत की बल्लेबाजी पर निर्भर होगा। हालांकि अभी तक ओपनिंग जोड़ी कुछ खास नहीं कर पाई है। पहले मैच की तुलना में यह मैच ज्यादा करीबी होना चाहिए क्योंकि इस बार बांग्लादेशी टीम ज्यादा बेहतर तैयारी के साथ उलटफेर करने के इरादे से उतरेगी।

इस बीच में कुछ शानदार प्रदर्शन और कुछ बेहद ही साधारण प्रदर्शन देखने को मिले। कुछ टीमों खासतौर से श्रीलंका व पाकिस्तान ने निराश किया। गत चैंपियन श्रीलंका ने विशेषतौर पर निराश किया और उनके बल्लेबाजों ने गेंदबाजों को पर्याप्त स्कोर दिया ही नहीं। महान गेंदबाज डेल स्टेन की तरह मलिंगा भी चोटों से काफी ज्यादा जूझ रहे हैं। कप्तान लसिथ मलिंगा के चोटिल होने के बाद उनका गेंदबाजी आक्रमण भी काफी साधारण दिख रहा था। यह इसलिए भी हैरान करने वाला था क्योंकि पुणे की घासभरी पिच पर उनके युवा गेंदबाजों ने भारत की पावरफुल बल्लेबाजी को 20 ओवरों के भीतर समेट दिया था। बांग्लादेश में भी पिचों पर घास थी, लेकिन वे वैसी लय नहीं पा सके। यहां तक कि पाक गेंदबाज भी सिर्फ भारत के खिलाफ ही अच्छा प्रदर्शन कर सके। वे भी पिच का फायदा नहीं उठा पाए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी