अंग्रेजों को घर में घुसकर मारा, भारत ने जीत ली दुनिया

बारिश की वजह से देर से शुरू होने के कारण आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का फाइनल मुकाबला 20-20 ओवर का कर दिया गया था लेकिन 2007 में टी20 चैंपियन बने भारत ने इस वनडे टूर्नामेंट के फाइनल में अपना जादू फिर दिखाया और मेजबान इंग्लैंड को रोमांचक मैच में 5 रनों से रौंदते हुए चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही अब धौनी सभी बड़े टूर्नामेंट की ट्रॉफी अपनी झोली में डालने वाले विश्व के इकलौते कप्तान बन गए हैं।

By Edited By: Publish:Sun, 23 Jun 2013 01:06 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2013 10:07 AM (IST)
अंग्रेजों को घर में घुसकर मारा, भारत ने जीत ली दुनिया

बर्मिघम। बारिश की वजह से देर से शुरू होने के कारण आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का फाइनल मुकाबला 20-20 ओवर का कर दिया गया था लेकिन 2007 में टी20 चैंपियन बने भारत ने इस वनडे टूर्नामेंट के फाइनल में अपना जादू फिर दिखाया और मेजबान इंग्लैंड को रोमांचक मैच में 5 रनों से रौंदते हुए चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही अब धौनी सभी बड़े टूर्नामेंट की ट्रॉफी अपनी झोली में डालने वाले विश्व के इकलौते कप्तान बन गए हैं।

पढ़ें : भारत में एक नहीं, दो-दो राउडी

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और चौथे ओवर में ही रोहित शर्मा बोल्ड हो गए। इंग्लैंड को पहली सफलता मिलने के बाद एक बार फिर बारिश शुरू हुई जिससे खेल में फिर रुकावट आ गई लेकिन खेल शुरू होने के बाद ओपनर शिखर धवन जल्दी आउट हो गए। धवन ने 31 रन बनाए। इसके बाद दिनेश कार्तिक (6) और सुरेश रैना (1) जल्दबाजी का शिकार हुए और दो रनों के भीतर दोनों खिलाड़ी पवेलियन लौट गए।

टीम इंडिया की जीत की क्भ् रोमांचक तस्वीरें

यह विकेटों का पतझड़ यहीं नहीं थमा, रवि बोपारा ने धवन और रैना के बाद टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (0) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया 64 से 66 रन के स्कोर के अंदर भारत ने अपने तीन विकेट लापरवाही से गंवा दिए। इसके बाद विराट कोहली (43) और रवींद्र जडेजा (नाबाद 33) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम स्कोर तेजी से आगे बढ़ाया। कोहली तो आउट हो गए लेकिन जडेजा ने आखिरी तक प्रहार जारी रखा और अपनी पारी में दो छक्के और दो चौके जड़े। रविचंद्रन अश्विन भी रन आउट हुए लेकिन किसी तरह भारत ने इंग्लैंड के सामने 130 रनों का लक्ष्य रखा।

लाइव कमेंटरी के साथ फुल स्कोरबोर्ड देखने के लिए क्लिक करें

जवाब में उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उन्होंने अपना पहला विकेट 3 रन के स्कोर पर खो दिया। कप्तान कुक (2) यादव की गेंद पर अश्विन के हाथों कैच हो गए। इसके बाद पारी के छठे ओवर में इन फॉर्म खिलाड़ी जोनाथन ट्रॉट (20) को धौनी की शानदार और तेज स्टंपिंग का शिकार होना पड़ा। अश्विन की वाइड गेंद पर ट्रॉट ने आगे बढ़कर खेलने की कोशिश की लेकिन वह धौनी की स्टंपिंग से पार नहीं पा सके।

इसके बाद 40 के कुल स्कोर पर जोई रूट (7) भी अश्विन की ही गेंद पर इशांत शर्मा के हाथों कैच हो गए और ठीक छह रन के बाद इयान बेल (13) भी जडेजा की फिरकी का शिकार हुए और उन्हें भी धौनी ने स्टंप कर भारत को चौथी सफलता दिलाई, लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाज संघर्ष करते दिखे और इयोन मोर्गन और रवि बोपारा ने पिच पर जमकर बल्लेबाजी की। दोनों बल्लेबाजों के बीच 5वें विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी हुई लेकिन 17.3 ओवर में इशांत शर्मा की एक स्लोअर गेंद पर मोर्गन आसान कैच थमा बैठे अश्विन को और भारत को पांचवीं सफलता मिली, ठीक इसके बाद अगली ही गेंद पर गेंदबाज भी वही रहा और कैच पकड़ने वाला खिलाड़ी भी अश्विन ही रहे, बस बल्लेबाज बदला और बोपारा (30) भी कैच हुए जिसके साथ भारत दोबारा होड़ में शामिल हो गया।

चैंपियंस ट्रॉफी की और मजेदार खबरें देखने के लिए क्लिक करें

विकेटों का पतझड़ यहीं नहीं थमा। 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर जडेजा ने बटलर को बोल्ड करके मैच में और जान डाल दी और इंग्लैंड को सातवां झटका भी लग गया। इंग्लैंड को जब 9 गेंदों पर करीब 17 रनों की जरूरत थी तब उन पर दबाव साफ दिखा और फिर गिरा आठवां विकेट। जडेजा के 19वें ओवर में ही ब्रेसनन रन आउट हो गए और भारत को मिली आठवीं सफलता। इसके बाद कोई भी पुछल्ला बल्लेबाज कुछ कमाल नहीं कर सका। मैच के आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 15 रनों की जरूरत थी लेकिन वह इसे हासिल नहीं कर सके और भारत ने पांच रनों से चैंपियन का ताज हासिल किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी