कोहली ने पेश की विराट मिसाल, इस वजह से धर्मशाला के मैच से हुए बाहर

विराट कोहली ने इस मुकाबले में खेलने के लिए खुद मना किया। कोहली के एेसा करने के पीछे एक खास वजह रही।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Sat, 25 Mar 2017 09:16 AM (IST) Updated:Sat, 25 Mar 2017 01:31 PM (IST)
कोहली ने पेश की विराट मिसाल, इस वजह से धर्मशाला के मैच से हुए बाहर
कोहली ने पेश की विराट मिसाल, इस वजह से धर्मशाला के मैच से हुए बाहर

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच की सुबह टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा। वो इसलिए क्योंकि धर्मशाला में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच से विराट कोहली बाहर  जो हो गए थे। विराट कोहली अनफिट होने के चलते इस मुकाबले में शिरकत नहीं कर पाए।   

इस वजह से धर्मशाला में नहीं खेल रहे विराट कोहली

रांची में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली चोटिल हो गए थे। कोहली के कंधे में स्ट्रैन आ गया था, लेकिन इसके बावजूद उन्होने रांची टेस्ट में खेलना जारी रखा। हालांकि धर्मशाला टेस्ट मैच से पहले ही कोहली की फिटनेस को लेकर सस्पेंस बना हुआ था। लेकिन सभी को पूरी उम्मीद थी कि कोहली इस निर्णायक टेस्ट मैच में जरूर खेलेंगे।

धर्मशाला में खेलने से विराट ने खुद किया मना

सूत्रों के अनुसार विराट कोहली ने इस मुकाबले में खेलने के लिए खुद मना किया। क्योंकि विराट ने टीम में खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए एक नियम बनाया हुआ है, और वो है कि जब तक कोई भी खिलाड़ी सौ फीसदी फिट ना हो, तो वो टीम में नहीं खेल सकते। लोकिन इस निर्णायक मैच में ऐसा माना जा रहा था कि विराट खुद अपने इस नियम को तोड़ देंगे। लेकिन कोहली ने मिसाल पेश करते हुए इस नियम को बरकरार रखा और धर्मशाला टेस्ट में खेलने से मना कर दिया। हालांकि टीम इंडिया के फिजियों ने भी कोहली को आराम की ही सलाह दी थी। 

कोहली को इस तरह लगी थी चोट

रांची टेस्ट मैच के पहले दिन लंच के बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब ने रवींद्र जडेजा की एक गेंद को मिड-विकेट की तरफ खेला। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली गेंद के पीछे दौड़े। कोहली, जो एक शानदार फील्डर हैं, ने छलांग लगाकर गेंद को रोकने का प्रयास किया लेकिन इस नीचे गिरते समय उनका दायां कंधा जमीन से टकराया। गिरते ही कोहली के कंधे में दर्द शुरू हो गया। हालांकि कोहली ने बाउंड्री तो रोक ली। लेकिन उनके चेहरे पर हो रहा दर्द साफ झलक रहा था। इस गेंद के बाद विराट कोहली को मैदान से बाहर जाना पड़ा। इस घटना के बाद पहले दिन का खेल खत्म होने तक विराट कोहली मैदान पर नहीं लौटे और अजिंक्य रहाणे ने ही मैदान पर कमान संभाली।

धर्मशाला मैच से बाहर रहने के बावजूद कोहली टीम इंडिया के साथ बने हुए हैं और उन्होंने अपनी टीम का मनोबल ऊंचा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी हुई है। वह पवेलियन से ही अपने गेंदबाजों और फील्डर्स का उत्साह बढ़ाते नजर आए।  

तस्‍वीरें : धर्मशाला टेस्ट मैच में नहीं खेल रहे कप्तान कोहली, फिर भी मैदान पर उतरे...

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी