भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं एक ही नाम के दो खिलाड़ी, दोनों ने खेला है सिर्फ डेब्यू टेस्ट

भारतीय टीम के लिए 1998 और 1999 में दो रोबिन सिंह खेले थे लेकिन दोनों को ही डेब्यू टेस्ट मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Fri, 10 Apr 2020 10:58 AM (IST) Updated:Fri, 10 Apr 2020 02:59 PM (IST)
भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं एक ही नाम के दो खिलाड़ी, दोनों ने खेला है सिर्फ डेब्यू टेस्ट
भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं एक ही नाम के दो खिलाड़ी, दोनों ने खेला है सिर्फ डेब्यू टेस्ट

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम में वैसे तो आसानी से मौका किसी खिलाड़ी को नहीं मिलता है, लेकिन दो खिलाड़ी एक ही नाम के भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं। हालांकि, डेब्यू टेस्ट के बाद फिर उन्हें कभी भी टेस्ट क्रिकेट भारतीय टीम में खेलने का मौका नहीं मिला है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी रोबिन सिंह की। रोबिन सिंह नाम के दो खिलाड़ी भारत के लिए एक-एक टेस्ट मैच खेलकर रिटायर हुए हैं।

साल 1989 में भारतीय टीम के लिए वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डब्यू करने वाले त्रिनिदाद में जन्मे रोबिन सिंह ने देश के लिए 136 वनडे मैचों में भाग लिया, लेकिन साल 1998 में उनको टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। जिम्बाब्वे जैसी कमजोर टीम के खिलाफ रोबिन सिंह को खेलने का मौका मिला, लेकिन वे इस मैच में न तो गेंद से और न ही बल्ले से अच्छा प्रदर्शन कर पाए। इस तरह सिर्फ एक टेस्ट मैच खेलकर उनको टीम से बाहर होना पड़ा।

भारत के लिए खेले दो रोबिन सिंह

साल 1998 में रोबिन सिंह ने टेस्ट डेब्यू किया था, जबकि इसके एक साल के बाद 1999 में दूसरे रोबिन सिंह को भारतीय टेस्ट टीम में जगह मिली। चूंकि पहले से ही एक रोबिन सिंह टीम में मौजूद थे। इसलिए दूसरे रोबिन सिंह का नाम रोबिन सिंह जूनियर पड़ा। घरेलू स्तर की प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उनको भारतीय टीम में न्यूजीलैंड दौरे के लिए चुना गया, लेकिन वे प्रभावी साबित नहीं हुए।

रोबिन सिंह जूनियर ने 2 जनवरी 1999 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया और एक मैच में 3 विकेट चटकाए। बल्लेबाजी करने का मौका मिला, लेकिन रन नहीं बना पाए। यही रोबिन सिंह का एकमात्र टेस्ट मैच था। यहां तक कि वे एक भी वनडे मैच भी देश के लिए नहीं खेल पाए थे। इस तरह एक ही नाम के इन दो खिलाड़ियों ने डेब्यू टेस्ट मैच तो खेला, लेकिन फिर कभी टेस्ट क्रिकेट देश के लिए खेलने का मौका नहीं मिला।

chat bot
आपका साथी