वर्ल्ड कप के बाद बिना धौनी के भी अजेय है टीम इंडिया, छक्के के साथ मैच हो रहे हैं फिनिश

भारतीय क्रिकेट टीम ने बिना एमएस धौनी के जीतना सीख लिया है। खिलाड़ी भी छक्कों के साथ अब मैच को खत्म कर रहे हैं जिसके लिए धौनी जाने जाते थे।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 30 Jan 2020 01:54 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jan 2020 07:00 PM (IST)
वर्ल्ड कप के बाद बिना धौनी के भी अजेय है टीम इंडिया, छक्के के साथ मैच हो रहे हैं फिनिश
वर्ल्ड कप के बाद बिना धौनी के भी अजेय है टीम इंडिया, छक्के के साथ मैच हो रहे हैं फिनिश

नई दिल्ली, विकाश गौड़। ऐसा लग रहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम अब बिना महेंद्र सिंह धौनी के भी जीतना सीख गई है। खिलाड़ी भी छक्के के साथ अब मैच को फिनिश कर रहे हैं, जिसके लिए पूर्व कप्तान और अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धौनी जाने जाते थे। मैच फिनिशर के तौर पर हमेशा भारतीय क्रिकेट के इतिहास में महेंद्र सिंह धौनी का नाम लिया जाता है, लेकिन पिछले कुछ सीरीजों में देखने को मिल रहा है कि अलग-अलग बल्लेबाज छक्के के साथ मैच फिनिश कर रहे हैं।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने अपना आखिरी मैच वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल खेला था। न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 जुलाई 2019 को वे आखिरी बार मैदान पर नज़र आए थे, लेकिन इसके बाद से धौनी ने क्रिकेट से किनारा किया हुआ है। उधर, भारतीय टीम लगातार एक के बाद एक टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज खेल रही है। यहां तक कि भारतीय टीम बिना धौनी के लगातार द्विपक्षीय सीरीज जीतती जा रही है। ऐसे में कह सकते हैं कि अब टीम को धौनी की कमी नहीं खल रही।

वर्ल्ड कप के बाद से अजेय है टीम इंडिया

दरअसल, वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद भारतीय टीम ने जितनी भी द्विपक्षीय सीरीज खेली हैं उनमें जीत हासिल की है। हालांकि, एक मौके पर एक द्विपक्षीय सीरीज ड्रॉ रही है। ऐसे में टीम इंडिया उस वर्ल्ड कप की दिल तोड़ देने वाली हार के बाद अजेय है। वैसे भी कहा जाता है कि किसी के आने-जाने(टीम से) से टीम को फर्क पड़ता है, लेकिन उतना नहीं, जितना लोग सोचते हैं। ऐसा ही कुछ विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने पिछले 6 महीनों में कर दिखाया है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल के बाद वेस्टइंडीज का दौरा किया था। इसके बाद से भारत ने साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ अलग-अलग फॉर्मेट की सीरीज खेली हैं, लेकिन एक भी सीरीज भारत ने गंवाई नहीं है। जी हां, भारतीय टीम ने 10 जुलाई 2019 के बाद से कुल 12 टी20, टेस्ट और वनडे सीरीज खेली हैं, जिसमें से 11 सीरीज भारत ने जीती हैं, जबकि एक टी20 सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ बराबर रही थी।

वेस्टइंडीज को उसी के घर में रौंदा

वर्ल्ड कप से बाहर होने के ठीक बाद भारत ने वेस्टइंडीज को 3 टी20 मैचों की सीरीज में 3-0, 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से और टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी थी। इसके बाद टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीकाई टीम की मेजबानी की। दोनों देशों के बीच खेली गई 3 मैचों की टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही, जबकि एक मैच बारिश में धुल गया था। हालांकि, साउथ अफ्रीका को भारत ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया था।

साउथ अफ्रीका के बाद बांग्लादेश की टीम भारत दौरे पर आई। मेजबान टीम भारत ने बांग्लादेश को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से मात दी, जिसमें भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा ने की। वहीं, दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने बांग्ला टाइगर्स को 2-0 से रौंदा, जिसका दूसरा टेस्ट डे-नाइट टेस्ट था। बांग्लादेश के बाद वेस्टइंडीज की टीम 3-3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई, जिसमें भारत ने कैरेबियाई टीम को दोनों सीरीजों में 2-1, 2-1 से हराया।

नए साल में भारतीय टीम की दमदार शुरुआत

अब साल 2019 खत्म हो चुका था, नया साल शुरू हो चुका था, लेकिन धौनी की वापसी के कोई संकेत नहीं थे। इसी बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज के श्रीलंकाई टीम भारत दौरे पर आई। भारत ने श्रीलंका को 2-0 से रौंद दिया और साल की पहली सीरीज अपने नाम कर ली। इस सीरीज का एक मैच बारिश के कारण रद हो गया था। श्रीलंका के बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत की सरजमीं पर कदम रखा, जिसमें भारत ने कंगारू टीम को 2-1 से हरा दिया।

लगातार क्रिकेट खेलती आ रही टीम इंडिया को अब न्यूजीलैंड दौरे पर जाना था, जहां मेजबान कीवी टीम से 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी थी, जो कि अभी जारी है। इसी सीरीज के पहले 3 मुकाबले भारत ने जीत लिए हैं और सीरीज भी अपने नाम कर ली है। इसके ज्यादा चौंकाने वाली बात तो ये है कि इसी सीरीज के पिछले तीन मैचों को भारतीय बल्लेबाजों ने छक्का लगाकर जिताया है, जिससे साफ है कि टीम को अब मैच फिनिशर धौनी की कमी नहीं खल रही।

chat bot
आपका साथी