पिछले 100 वर्ष में ऐसा कमाल नहीं किया था किसी गेंदबाज ने जो कर दिया जेसन होल्डर ने

जेसन होल्डर ने शोएब अख्तर को पीछे छोड़ दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 14 Oct 2018 05:24 PM (IST) Updated:Mon, 15 Oct 2018 10:47 AM (IST)
पिछले 100 वर्ष में ऐसा कमाल नहीं किया था किसी गेंदबाज ने जो कर दिया जेसन होल्डर ने
पिछले 100 वर्ष में ऐसा कमाल नहीं किया था किसी गेंदबाज ने जो कर दिया जेसन होल्डर ने

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जेसन होल्डर चोटिल होने की वजह से नहीं खेल पाए थे, लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने जबरदस्त वापसी की। हैदराबाद टेस्ट मैच की पहली पारी में होल्डर ने भारत के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की और पांच भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। इसके अलावा उन्होंने इस मैच के दौरान एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया जो टेस्ट क्रिकेट के पिछले 100 वर्ष के इतिहास में और कोई गेंदबाज नहीं कर पाया था। 

100 वर्ष में पहली बार हुआ ये कमाल

जेसन होल्डर एक कैलेंडर वर्ष में सबसे बेहतरीन औसत से गेंदबाजी करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। पिछले 100 साल में एक कैलेंडर वर्ष में इससे बेहतर औसत से किसी गेंदबाज ने गेंदबाजी नहीं की थी। 26 वर्ष के होल्डर ने इस कैलेंडर वर्ष में 11.87 की औसत से गेंदबाजी करते हुए अब तक कुल 33 विकेट लिए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम पर था। वर्ष 2003 में उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में 12.36 की औसत से गेंदबाजी करते हुए 30 विकेट लिए थे। होल्डर ने अख्तर को पीछे छोड़ दिया और एक नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज किया। दूसरे टेस्ट में भारत के खिलाफ होल्डर ने पहली पारी में 23 ओवर में 56 रन देकर पांच विकेट लिए। इसके अलावा उन्होंने पहली पारी में 52 जबकि दूसरी पारी में 19 रन बनाए। 

आइसीसी ने होल्डर की तारीफ की

जेसन होल्डर की इस कामयाबी पर उन्हें आइसीसी की तरफ से बधाई मिली साथ ही ट्विटर के माध्यम से आइसीसी ने इस बेहतरीन आंकड़ें को पेश किया। आइसीसी ने अपने ट्वीट में लिखा कि ये वर्ष जेसन होल्डर के लिए कमाल का रहा। 

What a year it has been for Jason Holder!#INDvWI pic.twitter.com/ADp9liu8Kr

— ICC (@ICC) October 14, 2018

एक कैलेंडर वर्ष में चार बार पांच विकेट
जेसन होल्डर ने एक कैलेंडर वर्ष में चार बार पांच विकेट लेने का भी कमाल किया। होल्डर से पहले वेस्टइंडीज के लिए कर्टनी वॉल्श ने भी ये कमाल किया था। वॉल्श ने वर्ष 2000 में ये कमाल किया था और अब होल्डर ने ये उपलब्धि हासिल की। हालांकि जेसन होल्डर की इस बेहतरीन गेंदबाजी के बाद भी वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल नहीं हुई। भारत ने वेस्ट इंडीज को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्विप कर दिया और टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली। 
क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें
chat bot
आपका साथी