आज ही के दिन युवराज ने गुस्से में किया था ये काम, मच गया था कोहराम

युवराज सिंह ने आज के दिन एक ऐसा काम कर दिया था। जिसके लिए उनका नाम इतिहास के चुनिंदा खिलाड़ियों में दर्ज़ हो गया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Mon, 18 Sep 2017 05:58 PM (IST) Updated:Tue, 19 Sep 2017 05:56 PM (IST)
आज ही के दिन युवराज ने गुस्से में किया था ये काम, मच गया था कोहराम
आज ही के दिन युवराज ने गुस्से में किया था ये काम, मच गया था कोहराम

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही मौजूदा वनडे सीरीज़ में भले ही युवराज सिंह को जगह नहीं मिली है। लेकिन एक समय था, जब टीम इंडिया की कल्पना बिना युवराज सिंह के नहीं की जा सकती थी। युवराज सिंह दुनिया के बड़े से बड़े गेंदबाज़ की धज्जियां उड़ाने का दमखम रखते थे। आज से ठीक 10 साल पहले भी युवी ने ऐसा ही किया था। विरोधी टीम थी इंग्लैंड की। टूर्नामेंट था पहला टी-20 वर्ल्ड कप। युवराज ने आज ही के दिन 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर अपनी दमदार बल्लेबाज़ी का एक बार फिर से लोहा मनवाया था।

गुस्से में जमाए थे 6 छक्के

युवराज सिंह ने इस मैच में सिर्फ 16 गेंदों में आतिशी पारी खेलते हुए 58 रन बनाए। मजेदार बात ये है कि इस इनिंग में युवी ने चौकों से ज़्यादा छक्कों की बरसात की थी। इस पारी के दौरान युवराज ने 3 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के जमाए। युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर सभी को हैरान कर दिया था। लेकिन क्या आपको मालूम है कि युवी ने ये पारी गुस्से में खेली थी। दरअसल इस पारी के दौरान इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने युवी के शॉट्स को बेहूदा कहा था। इस पर उन्हें गुस्सा आ गया और उन्होंने भी फ्लिंटॉफ को बेहूदा कह डाला। यह सुनकर एंड्रयू ने युवी का गला काटने की बात कह दी। बस, फिर क्या था युवराज का गुस्सा भी सातवें आसमान पर पहुंच गया। युवराज ने फ्लिंटॉफ को कहा कि यह जो बैट मेरे हाथ में है, इसे देख रहे हो, मैं तुम्हें इसी बल्ले से मारूंगा।

ब्रॉड ने भुगता फ्लिंटॉफ के गुस्से का खामियाज़ा

फ्लिंटॉफ के साथ युवराज की ये कहासुनी भारतीय पारी के 18वें ओवर में हुई थी जब युवी ने उनकी दो गेंदों पर लगातार दो चौके लगा दिए थे और फिर आखिरी गेंद पर एक रन ले लिया था। लेकिन फ्लिंटॉफ के इस गुस्से का खामियाज़ा स्टुअर्ट ब्रॉड को भुगतना पड़ा। युवराज सिंह ने पारी के 19वें ओवर में ब्रॉड की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर डरबन के मैदान पर इतिहास रच दिया। युवराज सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 छक्के जड़ने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने। अपनी इस पारी के दौरान युवी ने महज 12 गेंदों पर अर्धशतक जमा दिया था। यह अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे तेज अर्धशतक है।

(देखें, युवराज सिंह के 6 गेंद पर 6 छक्के लगाने का वीडियो)

(वीडियो साभार- यू ट्यूब)

6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी

दुनिया में पांच ही ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कमाल कर दिखाया है। आइए आपको बताते हैं कि कौन-कौन से हैं वो बल्लेबाज़ जिन्होंने ये कारनाम कर दिखाया है।

1. सर गैरी सोबर्स, नॉटिंघमशायर, 1968

वेस्टइंडीज़ के महान ऑलराउंडर सर गैरी सोबर्स ने 31 अगस्त, 1968 को विश्व क्रिकेट में पहली बार छह गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कमाल कर दिखाया था। यह एतिहासिक काम किया था। सोबर्स प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6 छक्के मार कर ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे। नॉटिंघमशायर के कप्तान के रूप में खेलते हुए उन्होंने ग्लेमॉर्गन के मैल्कम नैश के खिलाफ ऐसा किया। इस ओवर में 5 बार उन्होंने गेंद को मैदान के बाहर पहुंचाया और छठी बार गेंद रोजर डेविस के हाथों में गई पर दुर्भाग्य से गेंद बाउंड्री के बाहर चली गई। इससे पहले एक ओवर में सबसे ज्यादा 34 रन बनाने का रिकॉर्ड टेड एलेस्टन के नाम था।

2. रवि शास्त्री, बॉम्बे, 1985

सर गैरी सोबर्स के बाद किसी को ये कारनामा दुबारा करने में 16 साल लग गए और यह कमाल किया भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री ने। शास्त्री ने 1984 में रणजी ट्रॉफी में बॉम्बे और बरोड़ा के मैच में बाएं हाथ के स्पिनर तिलक राज के ओवर में यह कारनामा किया। उन्होंने इसी मैच में प्रथम श्रेणी क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक भी लगाया। इसी के साथ शास्त्री 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले विश्व के दूसरे बल्लेबाज बन गए।

3.  हर्शल गिब्स, दक्षिण अफ्रीका, 2007

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने यह कारनामा 2007 के वर्ल्ड कप में सेंट किट्स के मैदान पर नीदरलैंडस के डेन वेन बंज के ओवर में किया था। इसी के साथ गिब्स ऐसा करने वाले तीसरे और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पहले बल्लेबाज बन गए।

4. युवराज सिंह, भारत, 2007

टी-20 विश्व कप 2007 के दौरान युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर अपना गुस्सा उतारते हुए मैदान के चारों तरफ छक्के उड़ाए। युवराज सिंह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ भी बन गए।

5. एलेक्स हेल्स, नॉटिंघमशायर, 2015

इंग्लैंड के खिलाड़ी एलेक्स हेल्स ने नॉटिंघमशायर की तरफ से नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में वार्विकशायर के खिलाफ खेलते हुए 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर सभी को हैरान कर दिया। हालांकि हेल्स ने ये कमाल एक ही ओवर में नहीं किया। बॉयड रेंकिन के 11 वें ओवर की चौथी गेंद पर हेल्स ने एक शानदार छक्का लगाया फिर अंतिम दो गेंदों का भी वही हश्र किया। उनको अगले ओवर की दूसरी गेंद पर वापस स्ट्राइक मिली, जहां उन्होंने फिर से लगातार 3 छक्के जड़े और यह कारनामा दो अलग ओवरों में पूरा किया।



क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी