भारतीय क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा, जो हो गया कोलकाता टेस्ट में

भारत के 85 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में जो कभी नहीं हुआ था वो इस टेस्ट मैच में हो गया।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Wed, 22 Nov 2017 12:50 PM (IST) Updated:Thu, 23 Nov 2017 03:56 PM (IST)
भारतीय क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा, जो हो गया कोलकाता टेस्ट में
भारतीय क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा, जो हो गया कोलकाता टेस्ट में

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल, [जागरण स्पेशल]। कोलकाता के ईडन गार्डंस में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि खराब मौसम और बारिश ने श्रीलंका को बचा लिया। ये मैच कई मायनों में यादगार रहा। जैसे- ये मुकाबला इस मैदान पर भारत और श्रीलंका क बीच खेल गया पहला टेस्ट मैच था। इसी मैच में विराट कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का 50वां शतक भी ठोका। इसके साथ ही साथ इस मुकाबले में एक चीज़ ऐसी भी हुई जो भारतीय क्रिकेट इतिहास में आजतक कभी नहीं हुई थी।

पहली बार हुआ ऐसा

भारत के 85 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में जो कभी नहीं हुआ था वो इस टेस्ट मैच में हो गया। दरअसल ये पहला मौका रहा जब भारत की धरती पर खेले गए मैच में टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज एक भी विकेट चटकाने में नाकाम रहे हों। इस मैच में भारतीय गेंदबाज़ों ने कुल 17 विकेट चटकाए, लेकिन ये सभी विकेट भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और उमेश यादव की तिकड़ी ने झटके।

515 मैचों के बाद बना रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने पहला टेस्ट मैच 25 जून 1932 को खेला था और तब से लेकर अबतक टीम इंडिया ने कुल 516 मैच खेले हैं। इसमें से 262 मैच भारत ने अपने घर पर खेले हैं। अपनी सरजमीं पर खेले गए इस 262वें मैच में पहली बार ऐसा हुआ है, जब टीम इंडिया के किसी स्पिनर को घरेलू मैदान पर खाली हाथ रहना पड़ा हो। श्रीलंका के 17 विकेट में से 8 विकेट भुवनेश्वर कुमार ने झटके, 6 विकेट मोहम्मद शमी ने चटकाए और 3 विकेट उमेश यादव ने अपने नाम किए। वहीं भारत के स्पिन गेंदबाज़ आर अश्विन और रवींद्र जडेजा खाली हाथ रह गए।

इस मामले में श्रीलंका निकला आगे

भले ही टीम इंडिया के किसी स्पिन गेंदबाज़ को विकेट न मिला हो, लेकिन इस मामले में श्रीलंका की टीम आगे रही। इस मुकाबले में श्रीलंका की ओर से दिलरुवन परेरा ने 3 विकेट लिए। परेरा ने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 1 विकेट झटका। परेरा ने इस टेस्ट मैच की दोनों पारियों में रवींद्र जडेजा का विकेट लिया था। वहीं बाकी के सभी विकेट श्रीलंका के तेज़ गेंदबाज़ों के नाम रहे। श्रीलंका की तरफ से सबसे ज़्यादा सफल सुरंगा लकमल रहे। उन्होंने 7 भारतीय बल्लेबाज़ों का शिकार किया। दासुन शनाका ने पांच बल्लेबाज़ों को पवेलियन की रहा दिखाई तो लाहिरू गमागे तीन विकेट लेने में सफल रहे।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

chat bot
आपका साथी