IPL इतिहास में पहली बार बल्लेबाज हुआ 'रिटायर्ड आउट', बिना विकेट गिरे ही वापस लौटा ये दिग्गज खिलाड़ी

IPL के 15 साल के इतिहास में पहली बार कोई खिलाड़ी बिना विकेट गिरे ही मैदान से बाहर चला गया। राजस्थान और लखनऊ के बीच खेले गए रविवार के मुकाबले में टूर्नामेंट के इतिहास का पहला रिटायर आउट देखने को मिला।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 11 Apr 2022 10:44 AM (IST) Updated:Mon, 11 Apr 2022 10:44 AM (IST)
IPL इतिहास में पहली बार बल्लेबाज हुआ 'रिटायर्ड आउट', बिना विकेट गिरे ही वापस लौटा ये दिग्गज खिलाड़ी
राजस्थान के बल्लेबाज आर अश्विन (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन में बीसीसीआइ ने कई नए नियम लागू किए हैं। नए सीजन के 20वें मुकाबले में कुछ ऐसा हुआ जो अब से पहले कभी भी इस टूर्नामेंट के इतिहास में देखने को नहीं मिला था। 15 साल के इतिहास में पहली बार कोई खिलाड़ी बिना विकेट गिरे ही मैदान से बाहर चला गया। राजस्थान और लखनऊ के बीच खेले गए रविवार के मुकाबले में टूर्नामेंट के इतिहास का पहला रिटायर आउट देखने को मिला।

आइपीएल के 20वें मुकाबले में लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) के खिलाफ खेले गए मैच में राजस्थान रायल्स (RR) के आर अश्विन ने रिटायर आउट होकर सबको चौंका दिया। बल्लेबाजी करते हुए पारी के 19वें ओवर में वह अंपार की अनुमति से बिना आउट हुए डग आउट की तरफ वापस लौट गए।

IPL इतिहास में पहला 'रिटायर्ड आउट'

लखनऊ के खिलाफ मैच में अश्विन को वान डेर डुसेन के 9.5 ओवर में आउट होने के बाद छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था। 23 गेंद पर 28 रन का योगदान देने के बाद जब अश्विन को लगा कि वह टीम की जरूरत के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे तो उन्होंने 18.2 गेंद में रिटायर आउट होने का फैसला लिया। इस तरह आइपीएल इतिहास में ऐसे आउट होने वाले वह पहले खिलाड़ी बन गए।

रिटायर आउट और रिटायर हर्ट में अंतर

एक खिलाड़ी जब बल्लेबाजी करते हुए टीम की जरूरत के मुताबिक बिना चोटिल हुए खुद मैदान छोड़कर बाहर जाना चाहता है तो उसे रिटायर आउट कहते हैं। अंपायर की इजाजत लेकर बिना विकेट गिरे मैदान से बाहर के बाद दोबारा बल्लेबाज की वापसी नहीं हो सकती। वहीं चोट लगने के बाद मैदान से बाहर जाने वाले खिलाड़ी को रिटायर हर्ट कहते हैं। ऐसा बल्लेबाज टीम की जरूरत के मुताबिक दोबारा बल्लेबाजी करने के लिए वापस लौट सकता है।

chat bot
आपका साथी