IPL 2022: पिछले तीन सीजन से प्लेआफ खेल रही दिल्ली को क्या इस बार रोक पाएगी मुंबई

वानखेड़े के मैदान पर दिल्ली और मुंबई की टीम अपने आखिरी लीग मैच में आमने-सामने होगी। पिछले तीन बार से लगातार अंतिम चार में जगह बनाने वाली दिल्ली के सामने इस बार मुंबई की टीम है जो उसका रास्ता रोकने की कोशिश करेगी।

By Sameer ThakurEdited By: Publish:Sat, 21 May 2022 05:09 PM (IST) Updated:Sat, 21 May 2022 05:09 PM (IST)
IPL 2022: पिछले तीन सीजन से प्लेआफ खेल रही दिल्ली को क्या इस बार रोक पाएगी मुंबई
रिषभ पंत के नेतृत्व में दिल्ली की टीम (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। वानखेड़े के मैदान पर दिल्ली की टीम मुंबई के खिलाफ अपना आखिरी दांव लगाने उतरेगी। लेकिन इस मैच में मुंबई की जीत की दुआएं केवल मुंबई के फैंस ही नहीं बल्कि आरसीबी के फैंस भी कर रहे होंगे। यह मैच मुंबई के लिए भले ही कोई मायने नही रखती हो लेकिन वो जीत के साथ इस सीजन को एक अच्छे नोट पर खत्म करना चाहेगी। यदि इस मैच में मुंबई दिल्ली को रोकने में कामयाब हो गई तो न केवल इसका सीधा फायदा रायल चैलेंजर्स बैंगलोर को मिलेगा बल्कि 2019 के बाद से ऐसा पहली बार होगा कि दिल्ली की टीम अंतिम चार में नहीं पहुंच पाएगी।

फिलहाल दिल्ली की टीम 13 मैचों में से 7 जीत दर्ज कर 14 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर है और आरसीबी की टीम 16 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। लेकिन नेट रन रेट के आधार पर दिल्ली की टीम आरसीबी से आगे है इसलिए दिल्ली को आगे जाने से रोकने का एकमात्र तरीका मुंबई की जीत है।

पिछले तीन सीजन से दिल्ली लगातार प्लेआफ में पहुंची है

दिल्ली की टीम की बात करें तो पिछले तीन सीजन यानी 2019, 2020 और 2021 में लगातार वो अंतिम चार में जगह बनाने में कामयाब रही है। लेकिन केवल एक बार ही वो फाइनल में पहुंच पाई है। 2019 की बात करें तो दिल्ली ने हैदराबाद के साथ एलिमिनेटर खेला था और वहां जीत दर्ज कर क्वालिफायर टू में अपनी जगह बनाई थी।

क्वालिफायर टू में उसे चेन्नई के खिलाफ मैच खेलना था जहां उसे हार का सामना करना पड़ा और दिल्ली का सफर खत्म हो गया था।

2020 में दिल्ली की टीम-

2020 में एक बार फिर दिल्ली की टीम अंतिम चार में जगह बनाने में कामयाब रही। इस बार उसे मुंबई के साथ क्वालिफायर वन खेलने का मौका मिला लेकिन वहां उसे मुंबई से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन दिल्ली ने वापसी की और क्वालिफायर टू में उसने एक बार फिर हैदराबाद को हराकर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल दिल्ली और मुंबई के बीच खेला गया और मुंबई ने दिल्ली के पहली बार आइपीएल जीतने का सपना तोड़ उसे 5 विकेट से करारी शिकश्त दी।

2021 में दिल्ली की टीम- इस बार क्वालिफायर वन में दिल्ली के सामने चेन्नई की टीम थी और चेन्नई ने उसे 4 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। हालांकि दिल्ली को एक और मौका मिला लेकिन वहां भी उसे कोलकाता की टीम से हार का सामना करना पड़ा।

2022 में दिल्ली की टीम- इस बार दिल्ली को प्लेआफ में जगह बनाने के लिए मुंबई को हराना होगा। इस सीजन में दोनों टीमें दूसरी बार आपस में भिड़ रही है। पहली बार बाजी दिल्ली के हाथ लगी थी लेकिन इस बार मुकाबला इतना आसान नहीं होगा क्योंकि मुुंबई के पास इस मैच में खोने के लिए कुछ नहीं है और उसके बल्लेबाज खुल कर बल्लेबाजी करेंगे।

chat bot
आपका साथी