मेलबर्न टेस्ट भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए बना यादगार, इस खास चीज के लिए किया जाएगा याद

यह टेस्ट इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाने वाला 100 वां मैच बना। चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Sat, 26 Dec 2020 08:18 AM (IST) Updated:Sat, 26 Dec 2020 08:18 AM (IST)
मेलबर्न टेस्ट भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए बना यादगार, इस खास चीज के लिए किया जाएगा याद
भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा कैच पकड़ते हुए (फोटो ट्विटर पेज BCCI)

नई दिल्ली, जेएनएन। मेलबर्न में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच यादगार बन गया है। इस मैच के दौरान दोनों देशों ने अनोखा शतक जमाया। यह टेस्ट इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाने वाला 100 वां मैच बना। चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैदान पर कांटे की टक्कर देखने को मिलती है लेकिन अपनी सरजमीं पर मेजबान टीम ज्यादा प्रभावी नजर आती है। मेलबर्न में भारत के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेलने उतरे ऑस्ट्रेलिया ने अब तक लगभग 50 फीसदी मैचों में जीत हासिल किया है। जबकि भारत को इसके आधे प्रतिशत मुकाबलों में जीत मिल पाई है।

भारत -ऑस्ट्रेलिया के बीच 100वां टेस्ट

अब तक दोनों देशों के बीच 99 टेस्ट मैचों में से 43 में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जीत हासिल किया है। भारतीय टीम की बात करें तो महज 28 मैच में उसे जीत मिली है जबकि 27 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। वहीं एक मुकाबला ऐसा भी रहा था जो टाई हुआ था।

1947 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट क्रिकेट की शुरूआत हुई थी। पांच मैचों की सीरीज के लिए भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था और उसे यहां मेजबान के हाथों 0-4 की हार मिली थी। यह टेस्ट सीरीज 17 अक्टूबर 1947 से 20 फरवरी 1948 के बीच खेली गई थी। आजादी के बाद ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली टीम की कमान लाला अमरनाथ के हाथों में थी जबकि ऑस्ट्रेलिया की कमान डॉन ब्रैडमेन ने संभाली थी।

chat bot
आपका साथी