एशियाई पिचों पर खूब सफल है ये ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर, बांग्लादेश में मचाया धमाल

एशियाई धरती पर अपनी गेंदबाजी के खूब प्रभावित किया है इस स्पिनर ने।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 29 Aug 2017 05:39 PM (IST) Updated:Tue, 29 Aug 2017 09:35 PM (IST)
एशियाई पिचों पर खूब सफल है ये ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर, बांग्लादेश में मचाया धमाल
एशियाई पिचों पर खूब सफल है ये ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर, बांग्लादेश में मचाया धमाल

संजय सावर्ण, नई दिल्ली। एशियाई पिचों पर कमाल करने के मामले में सिर्फ एशियाई स्पिनर्स ही आगे नहीं है। ऑस्ट्रेलिया का ये स्पिनर एशिया की हर पिच चाहे वो श्रीलंका, भारत या फिर बांग्लादेश हो अपना लोहा मनवा चुका है। इन देशों में इस गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में हमेशा ही अच्छी गेंदबाजी की है। अब इस गेंदबाज ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने टेस्ट करियर के पहले टेस्ट मैच में कमाल की गेंदबाजी करते हुए एक बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम किया।  

नाथन लियोन ने पहली बार एशिया में किया ये कमाल

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अच्छी गेंदबाजी की। खासतौर पर इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में उन्होंने अपनी फिरकी पर बांग्लादेशी बल्लेबाजों को जमकर नचाया। इस पारी में लियोन ने कुल 6 विकेट लिए। उनकी घातक गेंदबाजी के दम पर दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम 221 रन पर ऑल आउट हो गई। ऐसा पहली बार नहीं था कि नाथन लियोन ने एशियाई सरजमीं पर किसी टेस्ट मैच की एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए। उनकी गेंदबाजी इस मैच में इसलिए खास बन गई क्योंकि उन्होंने एशियाई धरती पर किसी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 5 विकेट लेने का कमाल पहली बार किया। 

लियोन का बांग्लादेश के खिलाफ प्रदर्शन

नाथन लियोन ने पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने इस टेस्ट मैच की दोनों पारियों में कुल 9 विकेट लिए। पहली पारी में उनके नाम तीन जबकि दूसरी पारी में उन्होंने कुल 6 विकेट लिए। पहली पारी में उनकी गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 30 ओवर में 2.63 की इकानॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 79 रन देकर तीन विकेट लिए। वहीं दूसरी पारी में लियोन ने 34.3 ओवर में 2.37 की इकानॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 82 रन देकर कुल 6 विकेट लिए। 

एशियाई पिचों पर टेस्ट में खूब सफल रहे हैं लियोन

एशियाई पिचों पर टेस्ट क्रिकेट में नाथन लियोन ने खूब विकेट लिए हैं। लियोन के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक खेले कुल 68 टेस्ट मैचों में 10 बार किसी टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लिए। इसमें से पांच बार एशियाई पिचों पर ही उन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया है। लियोन के ये आंकड़े साबित करते हैं कि वो एशियाई पिचों पर कितने सफल हैं। एशियाई धरती पर अब तक लियोन ने कुल 13 टेस्ट मैचों में 62 विकेट लिए हैं। इसमें से सबसे ज्यादा विकेट उन्होंने भारत के खिलाफ लिए हैं। भारत के खिलाफ उन्होंने भारत में अब तक कुल 7 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 34 विकेट लिए हैं। श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में उन्होंने 16 और पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में लियोन ने 3 विकेट लिए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ लियोन ने दो टेस्ट मैच दुबई और अबुधाबी में खेले थे। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ अपने करियर के पहले टेस्ट मैच में लियोन ने कुल 9 विकेट लिए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी