इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रचा टेस्ट इतिहास, बना डाले 5 लाख रन

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड ने यह बड़ी उपलब्धि हासिल की। भारतीय क्रिकेट टीम इस लिस्ट में इंग्लैंड के काफी पीछे है।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Sat, 25 Jan 2020 03:05 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jan 2020 05:39 PM (IST)
इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रचा टेस्ट इतिहास, बना डाले 5 लाख रन
इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रचा टेस्ट इतिहास, बना डाले 5 लाख रन

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने टेस्ट में इतिहास रचते हुए सबसे पहले 5 लाख रन बनाने वाली टीम बनने का गौरव हासिल किया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड ने यह बड़ी उपलब्धि हासिल की। भारतीय क्रिकेट टीम इस लिस्ट में इंग्लैंड के काफी पीछे है।

क्रिकेट के जनक माने जाने वाले इंग्लैंड ने विश्व क्रिकेट में पहली बार पिछले बार आईसीसी विश्व कप जीतकर अपना डंका बजाया। अब साल की शुरुआत एक बड़ी उपलब्धि के साथ की है। इंग्लैंड की टीम टेस्ट क्रिकेट में 5 लाख रन बनाने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। इंग्लैंड की टीम ने यह खास कीर्तिमान साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच में यह कमाल किया।

इंग्लैंड ने रचा इतिहास

1022वें टेस्ट मैच में खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 25वां रन बनाते ही टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड बना डाला। इंग्लैंड की टीम इस फॉर्मेट में 5 लाख रन बनाने वाली पहली टीम बन गई। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की टीम ने 0-1 से पिछड़ने के बाद लगातार दोनों टेस्ट जीतकर बढ़त हासिल की है। शुक्रवार के शुरू हुआ चौथा टेस्ट सीरीज के लिए निर्णायक साबित होगा।

सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाली टीम

इंग्लैंड की टीम ने 1022 टेस्ट मैच खेले है और अपने 5 लाख रन पूरे किए। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम है। कंगारू टीम ने अब तक कुल 830 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 432,706 रन बनाए हैं। टीम इंडिया इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। भारतीय टेस्ट टीम ने अब तक 540 टेस्ट खेलते हुए 273,518 रन बनाए हैं। चौथे नंबर पर वेस्टइंडीज की टीम है। विंडीज टेस्ट टीम ने 545 मैच खेलते हुए कुल 270,441 रन बनाए हैं।

chat bot
आपका साथी