इंग्लैंड ने रचा इतिहास, बना दिया ऐसा रिकॉर्ड जो नहीं तोड़ पाएगी कोई भी टीम

इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज़ को पारी और 209 रन से मात दे दी। इसी के साथ इंग्लिश टीम ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जिसे अब कोई भी टीम कभी नहीं तोड़ पाएगी।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Sun, 20 Aug 2017 04:12 PM (IST) Updated:Mon, 21 Aug 2017 10:20 AM (IST)
इंग्लैंड ने रचा इतिहास, बना दिया ऐसा रिकॉर्ड जो नहीं तोड़ पाएगी कोई भी टीम
इंग्लैंड ने रचा इतिहास, बना दिया ऐसा रिकॉर्ड जो नहीं तोड़ पाएगी कोई भी टीम

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। एलेस्टेयर कुक (243) के जबरदस्त दोहरे शतक के बाद जेम्स एंडरसन की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में पारी और 209 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया। इसी के साथ इंग्लैंड की टीम ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जिसे अब कोई भी टीम कभी नहीं तोड़ पाएगी।

अपने पहले डे-नाइट टेस्ट में इंग्लैंड ने रचा इतिहास

इंग्लैंड की टीम डे-नाइट टेस्ट में किसी भी टीम को पारी से हराने वाली पहली टीम बन गई है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये पांचवां डे-नाइट टेस्ट मैच था और इससे पहले खेले गए सभी मैचों में निर्णय तो निकला पर कोई भी टीम विरोधी को पारी से मात देने में नाकाम रही। भविष्य में और भी डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जाएंगे और टीमें एक दूसरे को पारी से भी शिकस्त देंगी लेकिन डे-नाइट टेस्ट में पारी से मैच जीतने वाली पहली टीम में इंग्लैंड का नाम ही सबसे आगे आएगा और अब इंग्लिश टीम से ये उपलब्धि अब कोई नहीं छीन पाएगा।

ऐसे रहे हैं डे-नाइट टेस्ट मैच के रिजल्ट

पहला टेस्ट- ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूज़ीलैंड, एडिलेड,  ऑस्ट्रेलिया 3 विकेट से जीता

दूसरा टेस्ट- पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज़, दुबई, पाकिस्तान 56 रन से जीता

तीसरा टेस्ट- ऑस्ट्रेलिया बनाम द. अफ्रीका, एडिलेड,  ऑस्ट्रेलिया 7 विकेट से जीता

चौथा टेस्ट- ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया 39 रन से जीता

पांचवां टेस्ट- इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज़, बर्मिंघम, इंग्लैंड पारी और 209 रन से जीता

इंग्लैंड ने किया दमदार प्रदर्शन

मेजबान इंग्लैंड ने कुक के शानदार दोहरे शतक के दम पर अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 514 रन बनाकर घोषित कर दी। उसके बाद इंग्लिश गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज की दोनों पारी जल्दी-जल्दी निपटाते हुए शानदार जीत अपने नाम की। वेस्टइंडीज की पहली पारी 47 ओवर में मात्र 168 रन पर सिमट गयी और उसे फालोऑन खेलने में मजबूर होना पड़ा।

ब्लैकवुड और ब्रैथवेट ने ही की लड़ाई

इसके बाद मेजबान गेंदबाजों ने एक बार फिर कहर बरपाते हुए वेस्टइंडीज की दूसरी पारी मात्र 137 रन पर समेटते हुए पारी और 209 रन के अंतर से की बड़ी जीत अपने नाम कर ली। इंग्लैंड ने इस प्रकार अपने पहले डे-नाइट टेस्ट मैच को यादगार बना दिया। वेस्टइंडीज के सिर्फ दो ही बल्लेबाज़ों ने इंग्लिश गेंदबाज़ों से लड़ने का दम दिखाया। पहली पारी में जर्मेन ब्लैकवुड (79) और दूसरी पारी में क्रेग ब्रैथवेट (40) सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे और इन्होंने इंडीज़ की हार को थोड़ी देर के लिए ही सही लेकिन टालने की कोशिश की।

इंग्लिश गेंदबाज़ों ने किया इंडीज़ को किया पस्त

इंग्लैंड के लिये एंडरसन ने दोनों पारियों में पांच ,स्टुअर्ट ब्राड ने पांच, टोबी रोलैंड ने चार और मोईन अली ने तीन विकेट लिये। कुक को उनके शानदार दोहरे शतक के लिये प्लेयर आफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी