7 साल के बाद भारत के लिए टेस्ट मैच खेलेंगे विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक

टेस्ट में दिनेश कार्तिक को 7 साल बाद मिला खेलने का मौका।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 20 Jan 2018 06:28 PM (IST) Updated:Sun, 21 Jan 2018 08:36 AM (IST)
7 साल के बाद भारत के लिए टेस्ट मैच खेलेंगे विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक
7 साल के बाद भारत के लिए टेस्ट मैच खेलेंगे विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक

नई दिल्ली, जेएनएन। दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के लिए कुछ ज्यादा अच्छा नहीं घटा है। दो टेस्ट मैच हारने के बाद टीम अब तीसरे टेस्ट मैच की तैयारी में है और जोहानसबर्ग टेस्ट में टीम में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दिनेश कार्तिक को मिलने वाली है। दूसरे टेस्ट में साहा के चोटिल होने के बाद पार्थिव पटेल को मौका दिया गया लेकिन पार्थिव अपनी इस जिम्मेदारी को ठीक तरह से निभाने में नाकाम रहे और उनकी विकेटकीपिंग पर सवाल खड़ा हो गया। टेस्ट सीरीज गवां चुकी टीम इंडिया तीसरे टेस्ट में जीत हासिल कर अपनी लाज जरूर बचाना चाहेगी और इस बार विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक दिख सकते हैं। 

7 साल के बाद भारतीय टेस्ट टीम में वापसी

दिनेश कार्तिक की भारतीय टेस्ट टीम में 7 साल के बाद वापसी हुई है। उन्होंने वर्ष 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। इस टेस्ट मैच में उन्होंने 0 और 27 रन की पारी खेली थी। द. अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच के लिए उन्हें बुला लिया गया है लेकिन ये भी देखना होगा कि उन्हें मौका मिलता है या नहीं और अगर वो खेलने उतरते हैं तो 7 साल के बाद वो सफेद कपड़ों में भारतीय टेस्ट टीम के लिए खेलते दिखेंगे। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में प्रदर्शन

दिनेश कार्तिक ने द. अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर में तीन टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने प्रोटीज के खिलाफ वर्ष 2004 में कानपुर और कोलकाता में दो टेस्ट मैच खेले थे। रन की बात करें तो उन्होंने इन दोनों टेस्ट मैचों की चार पारियों में 1,0 और 46 रन बनाए थे। वहीं उन्होंने पहले टेस्ट में तीन कैच जबकि दूसरे टेस्ट में छह कैच पकड़े थे। इसके बाद उन्हें प्रोटीज के खिलाफ वर्ष 2007 में तीसरा टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला। केपटाउन में खेले गए इस टेस्ट में उन्होंने 63 और 38* रन की पारी खेली थी। इस मैच में उन्होंने पांच कैच पकड़े थे। यानी कुल मिलाकर इन तीनों मैचों में उनकी बल्लेबाजी ज्यादा खास नहीं रही लेकिन विकेट के पीछे उनका प्रदर्शन अच्छा रहा। 

टेस्ट में कार्तिक का सफर

वर्ष 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले कार्तिक ने अब तक 23 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 27.77 की औसत से 1000 रन बनाए हैं। वहीं इस दौरान उन्होंने कुल 51 कैच और 5 स्टंप पकड़े हैं। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 129 रन है जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वर्ष 2007 में बनाया था। टेस्ट में कार्तिक के नाम पर एक ही शतक है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी