क्रिस गेल के नाम दर्ज़ हुआ बेहद खराब रिकॉर्ड, अब कभी नहीं हटेगा ये दाग, बना दिया गोल्डन डक

क्रिस गेल ने एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया, जो अब उनके नाम के आगे से कभी भी नहीं हट सकेगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Wed, 21 Mar 2018 05:49 PM (IST) Updated:Thu, 22 Mar 2018 10:37 AM (IST)
क्रिस गेल के नाम दर्ज़ हुआ बेहद खराब रिकॉर्ड, अब कभी नहीं हटेगा ये दाग, बना दिया गोल्डन डक
क्रिस गेल के नाम दर्ज़ हुआ बेहद खराब रिकॉर्ड, अब कभी नहीं हटेगा ये दाग, बना दिया गोल्डन डक

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड कप क्वालीफायर के सुपर सिक्स मुकाबले में धुआंधार बल्लेबाज़ क्रिस गेल ने एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया, जो अब उनके नाम के आगे से कभी भी नहीं हट सकेगा। इस मुकाबले में क्रिस गेल ने गोल्डन डक बना दिया और वो हरारे के मैदान पर गोल्डन डक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

इस तरह गेल ने बनाई गोल्डन डक 

वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड के बीच खेला गया ये मैच इस मैदान पर खेला गया 144वां वनडे मुकाबला था। इस मैच में स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज़ की तरफ से पारी की शुरुआत करने क्रिस गेल और ईविन लुइस मैदान पर उतरे। क्रिस गेल ने स्ट्राइक ली और स्कॉटलैंड के तेज़ गेंदबाज़ सुफियान शरीफ मैच का पहला ओवर फेंकने के लिए तैयार हुए। शरीफ ने मैच की पहली ही गेंद पर क्रिस गेल को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट करा गेल के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज़ करवा दिया। आने वाले भविष्य में और भी बल्लेबाज इस मैदान पर मैच की पहली ही गेंद पर आउट होंगे, लेकिन रिकॉर्ड बुक्स में अब ये हमेशा दर्ज़ रहेगा की इस मैदान पर पहली बार गोल्डन डक बनाने वाले बल्लेबाज़ क्रिस गेल थे। 

The ongoing game between West Indies and Scotland is the 144th ODI at Harare but for the first time, a batsman (Chris Gayle) got dismissed by the first ball of a game at the venue. #WIvSCO #CWCQ

— Sampath Bandarupalli (@SampathStats) 21 मार्च 2018

क्या होता है गोल्डन डक?

बल्लेबाज़ अगर पहली ही गेंद खेलते हुए आउट हो जाता है तो उसे 'गोल्‍डन डक' कहते हैं। वहीं दूसरी और तीसरी बॉल पर आउट होने पर क्रमश: सिल्‍वर और ब्रांज डक कहलाया जाता है। इसके अलवा कोई बल्‍लेबाज बिना कोई गेंद खेले यानी नॉन-स्‍ट्राइकर एंड पर खड़े होकर रन आउट हो जाता है। तो इसे 'डायमंड डक' के नाम से जाना जाता है। इस मैच में गेल ने इस तरह बनाया गोल्डन डक।

(देखें, गेल के आउट होने का वीडियो)-

What a delivery by @Safyaan50 yesterday to dismiss @henrygayle on the first ball of the match!

It was voted as the @Nissan Play of the Day from #WIvSCO! #CWCQ pic.twitter.com/tJJHEBPTr9— ICC (@ICC) 22 मार्च 2018

वनडे क्रिकेट में 24वीं बार गेल के साथ हुआ ऐसा

एकदिवसीय क्रिकेट में ये 24वां मौका रहा जब क्रिस गेल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए हों। आपको बता दें कि गेल दुनिया में सबसे ज़्यादा बार वनडे क्रिकेट में शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज़ों में शुमार हैं। वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा बार गेल भारत और पाकिस्तान के खिलाफ शून्य पर आउट हुए हैं। इन दोनों टीमों के खिलाफ गेल ने 5-5 पर बिना खाता खोले अपना विकेट गंवाया है। 

किस टीम के खिलाफ कितनी बार शून्य पर आउट हुए गेल

पाकिस्तान- 05

भारत-        05

ऑस्ट्रेलिया- 04

श्रीलंका-      03  

बांग्लादेश-   02

द. अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड, जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड के खिलाफ गेल ने एक-एक बार शून्य पर अपना विकेट गंवाया है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी