बाउंसर ने फिर दिया दर्द, मैदान पर दोबारा घटी ये दर्दनाक घटना, Video

Aus vs SL: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिल ह्यूज के साथ हुई दुखद घटना के बाद से क्रिकेट में सिर की चोटों को बेहद गंभीरता से लिया जाता है। ऐसा ही एक हादसा फिर से दुनिया को देखने को मिला।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Sat, 02 Feb 2019 12:25 PM (IST) Updated:Sun, 03 Feb 2019 09:39 AM (IST)
बाउंसर ने फिर दिया दर्द, मैदान पर दोबारा घटी ये दर्दनाक घटना, Video
बाउंसर ने फिर दिया दर्द, मैदान पर दोबारा घटी ये दर्दनाक घटना, Video

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिल ह्यूज के साथ हुई दुखद घटना के बाद से क्रिकेट में सिर की चोटों को बेहद गंभीरता से लिया जाता है। ऐसा ही एक हादसा फिर से दुनिया को देखने को मिला ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच कैनबरा में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन। श्रीलंका के बल्लेबाज़ दिमुथ करुणारत्ने को पैट कमिंस की एक गेंद हैलमेट के पीछे जा लगी। ये चोट इतनी जबरदस्त थी कि करुणारत्ने गेंद लगते ही मैदान पर गिर पड़े।

ऐसे हुआ ये हादसा 

कमिंस श्रीलंका की पहली पारी का 31वां ओवर फेंक रहे थे। इस दौरान उन्होंने 142 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से एक गेंद फेंकी जो सीधे जा कर करुणारत्ने के हेलमेट पर लगी। गेंद लगने के बाद करुणारत्ने मैदान पर ही गिर पड़े। करुणारत्ने को ये खतरनाक गेंद गर्दन के ऊपर लगी। अंपायरों ने तुर्ंत ही मेडिकल टीम को मैदान पर बुलाया।बाएं हाथ के खिलाड़ी को सभी आवश्यक मदद दी गई। मेडिकल कर्मचारियों ने महसूस किया कि बाउंसर का प्रभाव काफी अधिक है तो 30 वर्षीय करुणारत्ने को स्ट्रेचर पर लेटाकर मैदान से बाहर ले जाया गया।

Unfortunate incident in Canberra.

Karunaratne cops a bouncer from Cummins and has to be stretchered off after lengthy treatment on the field.

The crowd applaud him off the field.#AUSvSL LIVE 👇https://t.co/6kWcomxmyJ pic.twitter.com/e1qWvO0MmZ

— ICC (@ICC) February 2, 2019

Scary scenes at Manuka Oval as Dimuth Karunaratna is struck by a Pat Cummins bouncer - he's being attended to by medical staff #AUSvSL LIVE: https://t.co/FEnAuBniYY pic.twitter.com/Ixq1EQ0jLP

— Telegraph Sport (@telegraph_sport) February 2, 2019

(देखें वीडियो)

A poignant moment at the Manuka Oval, with Karunaratne being stretchered off to the crowd giving a generous standing ovation #AUSvSL #AUSvsSL pic.twitter.com/hrQTVclN5M — Vijay Arumugam (@vijayarumugam) February 2, 2019

होश में रहे करुणारत्ने

आपातकालीन कैब के अंदर ले जाए जाने के बाद, बल्लेबाज ने होश नहीं खोए। उन्होंने अपने हाथों को चलाना और बोलना जारी रखा। ऑस्ट्रेलिया टीम के डॉक्टर रिचर्ड शॉ बल्लेबाज़ के साथ मैदान से बाहर चले गए। मैदान पर मौजूद एक एम्बुलेंस ने क्रिकेटर को पास के अस्पताल पहुंचाया, जहाँ डॉक्टरों ने जांच के बाद बताया कि चिंता का कोई कारण नहीं है।

मैदान में हुए हादसों में इन खिलाड़ियों की गई जान 

रमन लांबा (भारत) : एक क्लब मैच के दौरान रमन लांबा बिना हेलमेट पहने फील्डिंग करने उतरे थे और सिर पर गेंद लगने के कारण चोटिल हो गए थे। 22 फरवरी 1998 उनकी मौत हो गई थी।

जुल्फिकार भट्टी (पाकिस्तान) : 2013 में जुल्फिकार को बल्लेबाजी करते हुए गेंद सीने पर लगी। उन्हें अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया।

रिचर्ड ब्यूमेंट (इंग्लैंड) : इस क्रिकेटर की 2012 में अपने क्लब के लिए पांच विकेट लेने के बाद पिच पर कुछ ही क्षणों में मौत हो गई थी। गेंदबाजी करते समय दिल का दौरा पड़ा। अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

फिल ह्यूज (ऑस्ट्रेलिया) : सिडनी में 25 नवंबर 2014 को दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के साथ घरेलू मैच के दौरान न्यू साउथ वेल्स के गेंदबाज सीन एबॉट की गेंद ह्यूज की गर्दन में लग गई थी। वह मैदान पर ही गिर पड़े थे। अस्पताल में ब्रेन हैमरेज से उनकी मौत हो गई थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी