इस गेंदबाज के नाम दर्ज हुआ लगातार 7 गेंदों पर 7 छक्के खाने का शर्मनाक विश्व रिकॉर्ड

श्रीलंकाई टीम के गेंदबाज अकिला धनंजया के नाम एक शर्मनाक विश्व रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वे लगातार सात गेंदों पर सात छक्के खाने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट में दुनिया के पहले गेंदबाज बना गए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने ये कमाल किया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 03:23 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 03:23 PM (IST)
इस गेंदबाज के नाम दर्ज हुआ लगातार 7 गेंदों पर 7 छक्के खाने का शर्मनाक विश्व रिकॉर्ड
अकिला धनंजया के एक ओवर में 6 छक्के पड़े। (फोटो ट्विटर)

नई दिल्ली, जेएनएन। 3 मार्च 2021 को एक हैरतअंगेज कमाल देखने को मिला, जब एक ही मैच में एक ही गेंदबाज ने पहले तो हैट्रिक ली और फिर अगले ही ओवर में 6 छक्के खाए। इतना ही नहीं, श्रीलंका के इस गेंदबाज की लगातार सात गेंदों पर सात छक्के पड़े। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी गेंदबाज को लगातार 7 छक्के पड़े हैं। इसके अलावा एक गेंदबाज को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार 8 छक्के पड़े हैं।

दरअसल, श्रीलंकाई टीम के तेज गेंदबाज अकिला धनंजया को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में अपने दूसरे ओवर में हैट्रिक मिली, जिसमें उन्होंने क्रिस गेल और निकोलस पूरन जैसे बल्लेबाजों को आउट कर दिया। यहां तक कि अकिला धनंजया के लिए जश्न मनाने का मौका था, लेकिन उनको क्या मालूम था कि अगले ही ओवर में उनके खिलाफ ऐसी तबाही आएगी कि उनका ये जश्न धूल में उड़ जाएगा।

अकिला धनंजया के कोटे के तीसरे ओवर में किरोन पोलार्ड ने लगातार 6 छक्के ठोके और उनके हैट्रिक के जश्न को फीका कर दिया। इतना ही नहीं, कप्तान एंजलो मैथ्यूज ने फिर से उनको ओवर दिया और कोटे के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर फिर से जेसन होल्डर ने छक्का जड़ा। इस तरह धनंजया को लगातार 7 गेंदों पर सात छक्के पड़े। इससे पहले कभी भी लगातार सात गेंदों पर किसी भी गेंदबाज को सात छक्के नहीं पड़े हैं।

हैरानी की बात ये रही कि अकिला धनंजया के नाम एक टी20 मैच में सबसे ज्यादा छक्के खाने का विश्व रिकॉर्ड भी जुड़ गया है, क्योंकि इस मैच में उन्होंने 4 ओवर में 62 रन खर्च किए और तीन सफलताएं हासिल की। हालांकि, इस दौरान उनकी गेंदों पर 8 छक्के पड़े। इससे पहले कभी भी एक गेंदबाज पर आठ छक्के नहीं पड़े हैं। अभी तक सात-सात छक्के टी20 मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड और युजवेंद्र चहल जैसे गेंदबाजों को पड़ चुके हैं।

chat bot
आपका साथी