जडेजा और अश्विन तो कुछ भी नहीं जैसा प्रदर्शन कर दिया इस स्पिनर ने

इस वर्ष टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में इस स्पिनर ने भारतीय दिग्गज जडेजा और अश्विन को पीछे छोड़ दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 07 Sep 2017 05:14 PM (IST) Updated:Fri, 08 Sep 2017 09:56 AM (IST)
जडेजा और अश्विन तो कुछ भी नहीं जैसा प्रदर्शन कर दिया इस स्पिनर ने
जडेजा और अश्विन तो कुछ भी नहीं जैसा प्रदर्शन कर दिया इस स्पिनर ने

नई दिल्ली, जेएनएन। मौजूदा टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज रवींद्र जडेजा हैं तो आर. अश्विन तीसरे नंबर पर हैं लेकिन इन दोनों स्पिनर्स को इस वर्ष विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के इस धुरंधर स्पिनर ने पीछे छोड़ दिया है। इसके आलावा इस वर्ष टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज भी ये स्पिनर बन गया है। 

नाथन लियोन ने जडेजा व अश्विन को पीछे छोड़ा

टेस्ट क्रिकेट में इस वर्ष सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन सबसे आगे निकल गए हैं। वर्ष 2017 में अब तक खेले सभी टेस्ट मैचों (7) में लियोन ने कुल 46 विकेट लिए हैं और उन्होंने भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा और आर. अश्विन को पीछे छोड़ दिया। इन दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में इस वर्ष संयुक्त तौर पर सबसे ज्यादा 44-44 विकेट लिए थे। इस वर्ष अब तक रवींद्र जडेजा ने कुल 7 जबकि अश्विन ने कुल 8 टेस्ट मैच खेले हैं। 

एशियाई धरती पर ऐसा कमाल करने वाले दूसरे विदेशी गेंदबाज

नाथन लियोन ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में दोनों पारियों में कुल 13 विकेट लिए। इससे पहले एशियाई पिचों पर एक टेस्ट मैच में 13 विकेट लेने का कमाल इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर इयान बॉथम ने किया था। लियोन एशियाई पिच पर एक ही टेस्ट मैच में ये कमाल करने वाले दूसरे विदेशी गेंदबाज बन गए हैं। 

एशिया में पहली बार लियोन ने किया ये कमाल

नाथन लियोन ने अपने करियर में दूसरी बार किसी टेस्ट मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। हालांकि एशिया में पहली बार उन्होंने किसी टेस्ट मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए। इससे पहले लियोन ने वर्ष 2014 में भारत के खिलाफ एडिलेड में एक टेस्ट मैच में कुल 12 विकेट लिए थे। उसके बाद अब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में कुल 13 विकेट लिए। इसके अलावा नाथन लियोन ऑस्ट्रेलिया के दूसरे ऑफ स्पिनर बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट में दो बार किसी टेस्ट मैच में 10 विकेट लिए। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर ह्यूज ट्रंबल ने ये कमाल किया था। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए रचा इतिहास

नाथन लियोन ने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल 22 विकेट लिए। अब वो दो टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से किसी भी देश के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दो टेस्ट मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी स्टुअर्ट मैकगिल थे जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ ही वर्ष 2003 में 17 विकेट लिए थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी