विराट कोहली ने खोला राज, लगातार कैसे लगा पा रहे हैं इतने दोहरे शतक

विराट कोहली ने खास बातचीत में बताया है कि कैसे वह लगातार इतने दोहरे शतक लगा पा रहे हैं।

By Bharat SinghEdited By: Publish:Sat, 11 Feb 2017 04:57 PM (IST) Updated:Sat, 11 Feb 2017 06:24 PM (IST)
विराट कोहली ने खोला राज, लगातार कैसे लगा पा रहे हैं इतने दोहरे शतक
विराट कोहली ने खोला राज, लगातार कैसे लगा पा रहे हैं इतने दोहरे शतक

हैदराबाद, पीटीआइ। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि कप्तानी संभालने के बाद ही वह रिकॉर्ड तोड़ने वाली लंबी पारियां खेल पा रहे हैं। विराट कोहली का कहना है कि कप्तानी की जिम्मेदारी मिलने के बाद से वह बल्लेबाजी को और भी गंभीरता से लेने लगे हैं।

कोहली ने चार टेस्ट सीरीज में चार दोहरे शतक लगाने के पीछे कप्तानी की जिम्मेदारी को ही बताया है। कोहली ने हैदराबाद टेस्ट में शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ 204 रन बनाए थे। यह कोहली का टेस्ट मैचों में 16वां शतक था।

अब हड़बड़ी में नहीं रहता हूं

कोहली ने कहा है कि कप्तानी के बाद से ही वह लंबी पारियां खेलने के लिए प्रोत्साहित हुए हैं। कोहली ने बीसीसीआइ टीवी से कहा, 'मुझे लगता है कि टीम में केवल बल्लेबाज रहने के दौरान आप जितना अच्छा खेलते हैं, कप्तान बनने के बाद उससे और भी अच्छा खेलने के लिए प्रेरित होते हैं।' विराट कोहली ने कहा कि शुरुआती सात-आठ शतकों तक वह 120 से ऊपर नहीं पहुंच पाते थे। इसके बाद उन्होंने लंबी पारियां खेलने पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कहा, 'मैंने अपनी उत्सुकता को काबू में किया और तय किया कि किसी भी स्थिति में हड़बड़ी नहीं करूंगा।'

और भी लंबी पारियां खेलने को बेकरार

कोहली ने कहा है कि वह अपनी लंबी पारियों से अब भी संतुष्ट नहीं हैं और उनकी फिटनेस इस समय ऐसी है कि वह इससे भी लंबी पारियां खेल सकते हैं। उन्होंने कहा, 'मैंने कई साल मेहनत कर अपने फिटनेस के स्तर में सुधार किया है और मुझे लगता है कि मैं बिना थके इससे भी लंबी पारियां खेल सकता हूं। अब मुझे उतनी थकान नहीं लगती है, जितनी पहले लगती थी। अब मुझे केवल शतक जमाकर ही संतुष्टि नहीं मिलती, बल्कि अब मैं टेस्ट मैचों को भी क्रिकेट का हिस्सा मानता हूं और देखता हूं कि जब तक मेरी टीम को जरूरत है मैं खेलने की कोशिश करता हूं।'

मुझे अभ्यास की जरूरत नहीं

कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अच्छा खेलने पर कहा कि अब इतना क्रिकेट खेला जाता है कि यह मानसिक मजबूती का खेल हो गया है। कोहली ने कहा कि वह ज्यादा अभ्यास नहीं करते क्योंकि कई चीजों के लिए अभ्यास की जरूरत नहीं पड़ती।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

कोहली ने चार दोहरे शतक वेस्टइंडीज (200), न्यूजीलैंड (211), इंग्लैंड (235) और बांग्लादेश (204) के खिलाफ बनाए हैं।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी