T20 क्रिकेट में ये 3 बदलाव चाहते हैं कंगारू दिग्गज, तभी होगा गेंदबाजों के साथ न्याय?

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व महान गेंदबाज शेन वार्न ने सुझाव दिया है कि किस तरह से टी20 क्रिकेट को ज्यादा रोमांचक बनाया जा सकता है क्योंकि टी20 क्रिकेट मौजूदा समय में सिर्फ बल्लेबाजों का खेल रह गया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Fri, 02 Oct 2020 04:38 PM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2020 04:38 PM (IST)
T20 क्रिकेट में ये 3 बदलाव चाहते हैं कंगारू दिग्गज, तभी होगा गेंदबाजों के साथ न्याय?
T20 क्रिकेट में बदलाव चाहते हैं शेन वार्न (फाइल फोटो)

दुबई, एएनआइ। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर और राजस्थान रॉयल्स के मेंटॉर शेन वार्न ने टी20 क्रिकेट को और भी ज्यादा मजेदार बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। शेन वार्न का मानना है कि लंबी बाउंड्री और एक गेंदबाज को 5 ओवर कराने की अनुमति दी जाए तो शॉर्ट फॉर्मेट की क्रिकेट और भी ज्यादा दिलचस्प हो जाएगी। उन्होंने ये भी सुझाव दिया है कि टेस्ट मैच के चौथे दिन की पिच पर अगर टी20 मैच कराया जाए तो इससे गेंदबाजों को फायदा होगा।

कंगारू दिग्गज शेन वार्न ने ट्विटर पर टी20 क्रिकेट में तीन बदलावों की बात करते हुए लिखा है, "मैं टी20 क्रिकेट में इस तरह के सुधार चाहूंगा- 1. जितना हो सके बाउंड्री को लंबी रखें और छोटे ग्राउंड पर घास छोड़ें, जिससे गेंद कम भागे। 2. गेंदबाज को 4 की जगह 5 ओवर कराने की अनुमति हो। 3. पिच ऐसी हो जो टेस्ट मैच के चौथे दिन हो जाती है। पिच फ्लैट नहीं होनी चाहिए, क्योंकि हम बल्ले और गेंद के बीच कॉन्टेस्ट देखना चाहते हैं, न कि सिर्फ छक्कों का।"

I would improve T/20 cricket by

1 Boundaries as big as poss at each venue & on small grounds keep grass on the outfield long

2 Bowlers a max of 5 overs not four

3 Pitch must = day 4 test match pitch & not be a flat rd

As we all want a contest between bat & ball not just 6’s

— Shane Warne (@ShaneWarne) October 2, 2020

वार्न का ये कमेंट महत्वपूर्ण समय पर आया है, क्योंकि क्रिकेट का सबसे छोटा प्रारूप बल्लेबाजों का खेल बन रहा है। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के अब तक के 13 मैचों में, पिचों से गेंदबाजों की तुलना में बल्लेबाजों को अधिक फायदा मिल रहा है। गेंदबाजों के लिए विकेट लेना मुश्किल हो गया है, क्योंकि यूएई में छोटे मैदानों के कारण गेंदबाजों की जमकर कुटाई हुई है और जो गेंदबाज अच्छा करते हैं उनका कोटा सिर्फ 4 ओवर का होता है। खासकर शारजाह में।

शेन वार्न ने इससे पहले आइपीएल शुरू होने से पहले भी इस तरह की मां बीसीसीआइ और आइसीसी से की थी कि टी20 मैच में चार की जगह पांच ओवर एक गेंदबाज को कराने की अनुमति दी जाए, क्योंकि अक्सर बल्लेबाजी टीम उस गेंदबाज को निशाना नहीं बनाती है, जो अच्छी गेंदबाजी उस मैच में कर रहा है। ऐसे में एक खिलाड़ी को पांच ओवर कराने की अनुमति मिलने के बाद मैच में थोड़ा ज्यादा रोमांच पैदा होगा।

chat bot
आपका साथी