नए एफटीपी से टी-20 मैचों को और नया आयाम मिलेगा : राहुल जौहरी

राहुल जौहरी को पूरा भरोसा है कि प्रस्तावित भविष्य दौरा और कार्यक्रम द्विपक्षीय टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों को नया आयाम देगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 15 Dec 2017 09:12 PM (IST) Updated:Sat, 16 Dec 2017 10:34 AM (IST)
नए एफटीपी से टी-20 मैचों को और नया आयाम मिलेगा : राहुल जौहरी
नए एफटीपी से टी-20 मैचों को और नया आयाम मिलेगा : राहुल जौहरी

नई दिल्ली। बीसीसीआइ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राहुल जौहरी को पूरा भरोसा है कि प्रस्तावित भविष्य दौरा और कार्यक्रम (एफटीपी) द्विपक्षीय टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों को नया आयाम देगा। 

जौहरी के मुताबिक भारत को अगले पांच सालों में घर में 81 मैच अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं, जिनमें 27 टी-20 होंगे। इस दौरान भारत, विदेशों में भी 26 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा। जौहरी ने कहा, 'हमने हर किसी से इस पर चर्चा की, जिसका नतीजा यह निकला कि  एक टी-20 का कोई मतलब नहीं है। अगर इसकी कोई स्पर्धा होती है तो उसका एक संदर्भ होना चाहिए इसीलिए हमने सार्थक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों को लेकर नया दृृष्टिकोण अपनाने का फैसला किया। इस प्रस्ताव को अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) से मंजूरी मिलनी बाकी है।

जौहरी को पूरा भरोसा है कि जिस तरह आइपीएल के मैचों के प्रसारण अधिकार स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ में खरीदे, वैसे ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए भी टीवी ब्राडकॉस्टर आकर्षक दामों में प्रसारण अधिकार खरीदने को तैयार होंगे। उनके मुताबिक, हमने जो भी योजना तैयार की है, उसमें ब्राडकॉस्टर के लिए अवसर को पूरी तरह ध्यान में रखा है। प्रस्तावित एफटीपी के हिसाब से भारत इस दौरान 37 टेस्ट खेलेगा, जिनमें से 19 घरेलू और 18 विदेशी मैदानों पर होंगे। सीइओ ने कहा, 'बीसीसीआइ का साफ मानना है कि सार्थक टेस्ट क्रिकेट खेलना जरूरी है। इनमें से लगभग आधे टेस्ट इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के साथ हैं। हम मजबूत टीमों के साथ पर्याप्त टेस्ट खेलेंगे। बीसीसीआइ यह भी चाहता है कि आइपीएल के दौरान कोई टीम अंतरराष्ट्रीय सीरीज न खेले। हालांकि यह किसी नियम के बजाय एक समझौते जैसा होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी