तीसरे टेस्ट मैच में खेल सकते हैं कुलदीप यादव: कोहली

विराट कोहली ने आइसीसी से अपील की कि खिलाडिय़ों की आचार संहिता से जुड़े नियमों को लागू करने को लेकर अधिक निरंतरता हो।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 11 Aug 2017 09:18 PM (IST) Updated:Sat, 12 Aug 2017 09:57 AM (IST)
तीसरे टेस्ट मैच में खेल सकते हैं कुलदीप यादव: कोहली
तीसरे टेस्ट मैच में खेल सकते हैं कुलदीप यादव: कोहली

कैंडी, प्रेट्र। निलंबन के कारण तीसरे टेस्ट में शीर्ष स्पिनर रवींद्र जडेजा सेवाओं से वंचित भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) से अपील की कि खिलाडिय़ों की आचार संहिता से जुड़े नियमों को लागू करने को लेकर अधिक निरंतरता हो। 

कोहली ने कहा, 'मुझे लगता है कि यहां से आगे बढ़ते हुए खिलाडिय़ों को अधिक जागरूक होना चाहिए। उम्मीद है कि अब से दिशा-निर्देश समान होंगे, क्योंकि यह स्थिति के अनुसार बदलने नहीं चाहिए। अगर इसमें निरंतरता होती है तो मुझे लगता है कि आगे बढ़ते हुए यह अच्छा है, क्योंकि बेशक खिलाडिय़ों को बेहतर पता होगा कि मैदान पर उन्हें कैसा बर्ताव करना है। इससे खेल के बेहतर होने में मदद मिलेगी।

मालूम है कि दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज और ऑलराउंडर जडेजा को पिछले 24 महीने में छह नकारात्मक अंक मिलने के कारण एक मैच के लिए निलंबित किया गया है। उनका अपराध पिच पर दौडऩा और विपक्षी खिलाड़ी की तरफ खतरनाक तरीके से गेंद फेंकना है। इस निलंबन के कारण वह तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे।  

निलंबन के संदर्भ में कोहली ने कहा, 'सबसे पहले तो हमें यह बिल्कुल स्पष्ट करने की जरूरत है कि क्या चीजें इसके दायरे में आती हैं और मैदान पर रहते समय खिलाड़ी को क्या चीजें दिमाग में रखने की जरूरत है। मैदान पर काफी चीजें होती हैं जिनमें से कुछ आप मौके की गर्मी में कर देते हैं। लेकिन, आपको नहीं पता कि क्या करने पर आपके खाते में एक या दो या तीन अंक जुड़ जाएंगे। इसलिए मुझे लगता है कि आजकल इरादे पर गौर किया जाता है और खिलाड़ी को इसे ध्यान में रखना चाहिए। यह भले ही छोटी चीज है, लेकिन अगर इरादा कुछ गलत करने का है तो बेशक यह खिलाड़ी के खिलाफ जाता है।

कुलदीप को खिलाने के दिए संकेत

अक्षर पटेल को भले ही रवींद्र जडेजा के बैकअप के तौर पर बुलाया गया हो, लेकिन कप्तान विराट कोहली ने तीसरे टेस्ट में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को खिलाने के संकेत दिए हैं। कोहली ने कहा, कुलदीप कहीं भी, कभी भी खेलने को तैयार रहते हैं। वह खुद पर बहुत विश्वास करते हैं और यही उनकी ताकत है। धर्मशाला टेस्ट में भी उन्होंने अपनी काबिलियत साबित की। उनके अंतिम एकादश में रहने की अच्छी संभावना है। कुलदीप ने इस दौरे पर खेले गए श्रीलंका बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में शानदार गेंदबाजी की थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी