भारतीय ड्रेसिंग रूम में कोई सीनियर और जूनियर खिलाड़ी नहीं है: केएल राहुल

केएल राहुल ने कहा कि ड्रेसिंग रूम में कोई सीनियर और जूनियर खिलाड़ी नहीं है हमारा सामूहिक लक्ष्य है और यह देश और टीम के लिए एक साथ जीत दर्ज करना है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 02 Feb 2020 09:47 PM (IST) Updated:Sun, 02 Feb 2020 09:52 PM (IST)
भारतीय ड्रेसिंग रूम में कोई सीनियर और जूनियर खिलाड़ी नहीं है: केएल राहुल
भारतीय ड्रेसिंग रूम में कोई सीनियर और जूनियर खिलाड़ी नहीं है: केएल राहुल

माउंट माउंगनुई, प्रेट्र। 'मैन ऑफ द सीरीज' बने लोकेश राहुल ने कहा कि भारतीय ड्रेसिंग रूम में सीनियर और जूनियर को लेकर कोई विभाजन नहीं है क्योंकि टीम का लक्ष्य एकजुट होकर जीत दर्ज करना है। राहुल ने मैच के बाद कहा कि पिछले दो-तीन साल से हम एक-दूसरे के साथ खेलने का लुत्फ उठा रहे हैं और हम एक-दूसरे की मदद करते हैं। ड्रेसिंग रूम में कोई सीनियर और जूनियर खिलाड़ी नहीं है, हमारा सामूहिक लक्ष्य है और यह देश और टीम के लिए एक साथ जीत दर्ज करना है।

उन्होंने कहा कि विदेशी दौरे पर 5-0 से सीरीज जीतना अधिकतर नहीं होता। इसलिए अगले कुछ दिन हम इसका लुत्फ उठाएंगे। बेशक वनडे मैचों से पहले हमारा आत्मविश्वास बढ़ा है, पिछले कुछ वर्षों से इस प्रारूप में हम अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल में तीन-चार महीनों में भी हमारी फॉर्म अच्छी रही है, निजी तौर पर भी और टीम के तौर पर भी हम अच्छा कर रहे हैं। पांच मैचों की सीरीज में 224 रन बनाकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले राहुल ने कहा कि उनकी नजरें अब ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप पर टिकी हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल हमारे दिमाग में टी-20 विश्व कप जीतना है और हम इसी के अनुसार योजना बना रहे हैं और खेल रहे हैं। देखते हैं कि हम इसके लिए कितनी अच्छी तैयार कर पाते हैं।

सीरीज आगे बढ़ने के साथ भारतीय गेंदबाज लगातार न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोकने में सफल रहे जिसका श्रेय राहुल ने गेंदबाजों को दिया। उन्होंने कहा कि सभी ने एक इकाई के रूप में प्रदर्शन किया और हमें हमेश जवाब के साथ आगे आए। रणनीति को अमलीजामा पहनाने के स्तर में सुधार हो रहा है और हम धैर्य बरकरार रखते हैं। युजवेंद्रा सिंह चहल और जसप्रीत बुमराह सीनियर गेंदबाज हैं और उन्होंने पहले भी ऐसा किया है, लेकिन शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। राहुल ने आगे कहा कि हर महीने हम काफी मैच खेल रहे हैं। यह शरीर के लिए मुश्किल है। हम इसीलिए कठिन परिश्रम कर रहे हैं जिससे हम मानसिक और शारीरिक रूप से बेहद मेहनत कर रहे हैं।

दोनों टीमों के बीच अधिक फासला नहीं था : साउथी

न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान टिम साउथी मानते हैं कि भारत के खिलाफ 0-5 से सीरीज गंवाने का गम उनकी टीम को है, लेकिन इस बात की खुशी है कि सभी मैचों में उनकी टीम ने भारत को टक्कर दिया। साउथी मानते हैं कि भले ही उनकी टीम 0-5 से यह सीरीज हार गई, लेकिन दोनों टीमों के बीच का अंतर बहुत अधिक नहीं था।

मैच के बाद साउथी ने कहा कि एक और करीबी मैच। दुर्भाग्य से इस बार भी हम जीत नहीं सके। अगर आप भारतीय टीम को छोटा सा भी मौका देंगे तो वह उसे दोनों हाथों से लपक लेगी। मैं नहीं समझता कि दोनों टीमों के बीच बहुत बड़ा अंतर था। स्कोरलाइन कम से कम यह नहीं बताता। हमें बस कुछ चीजें सुधारने की जरूरत थी। अब भारत को कीवी टीम के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है और साउथी इसे लेकर उत्साहित हैं। साउथी ने कहा कि वनडे बिलकुल नया प्रारूप है। नए लोग साथ जुड़ेंगे। यह प्रारूप ऐसा है, जहां हम अच्छा कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी