टीम इंडिया में जगह बनाने को जूझ रहे दो धुरंधर, 'मानकड़िंग' को लेकर सोशल मीडिया पर उलझे

दिनेश कार्तिक ने मांकड़ रन आउट को लेकर सवाल उठाते हुए कहा कि नियमों के मुताबिक आउट होने के इस तरीके को खेल भावना या (वीनू) मांकड़ के नाम से जोड़ना गलत है।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 24 Aug 2020 07:50 PM (IST) Updated:Mon, 24 Aug 2020 07:50 PM (IST)
टीम इंडिया में जगह बनाने को जूझ रहे दो धुरंधर, 'मानकड़िंग' को लेकर सोशल मीडिया पर उलझे
टीम इंडिया में जगह बनाने को जूझ रहे दो धुरंधर, 'मानकड़िंग' को लेकर सोशल मीडिया पर उलझे

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने क्रिकेट के नियमों में कुछ बदलाव के सुझाव दिए हैं। उनका कहना है अगर दूसरे छोर का बल्लेबाज (नॉन स्ट्राइकर) गेंद फेंकने से पहले क्रीज से काफी आगे निकल जाए तो गेंदबाजों के लिए फ्री बॉल जैसे नियम लागू करना चाहिए। वह हालांकि अपने रख पर कायम हैं कि ऐसी स्थिति में बल्लेबाज को आउट करना गलत नहीं है।

अश्विन ने पिछली बार आइपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के मैच में जोस बटलर को इस तरह से आउट किया था जिसके बाद खेल भावना को लेकर सवाल उठने लगे थे। अश्विन के हालांकि जो किया था वह नियमों के मुताबिक था, लेकिन उनकी नई आइपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने हाल में कहा था कि वह अश्विन से बात करेंगे और उन्हें बल्लेबाज को इस तरह से रन आउट नहीं करने के लिए कहेंगे।

भारतीय विकेटकीपर और कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाड़ी दिनेश कार्तिक ने मांकड़ रन आउट को लेकर सवाल उठाते हुए कहा कि नियमों के मुताबिक आउट होने के इस तरीके को खेल भावना या (वीनू) मांकड़ के नाम से जोड़ना गलत है।

Make it a free ball for the bowler. If the batsmen gets out of that ball, the batting team will be docked 5 runs. Free hit adds to the drama for a batter, let’s give a chance to the bowlers too. As of now everyone watches the game hoping that ‘the bowlers will get smacked today’ https://t.co/BxX8IsMgvF" rel="nofollow

— Ashwin 🇮🇳 (@ashwinravi99) August 24, 2020

अश्विन ने कार्तिक की बात का जवाब देते हुए ट्वीट किया, 'गेंदबाज के लिए फ्री बॉल लागू करें। अगर बल्लेबाज इस तरह की गेंद पर आउट होता है तो बल्लेबाजी टीम के पांच रन काटे जाने चाहिए। अगर रोमांच बढ़ने के लिए फ्री हिट हो सकता है तो गेंदबाजों को भी एक मौका मिलना चाहिए। हर कोई अब इस उम्मीद के साथ मैच देखता है कि गेंदबाजों की आज धुनाई होगी।'

अश्विन का सुझाव फ्री हिट की अवधारणा की तरह है, जिसमें गेंद फेंकते समय अगर गेंदबाज का पैर पोपिंग क्रीज के बाहर निकल जाता तो उसके बाद वाली गेंद पर बल्लेबाज के पास आउट होने के डर के बिना अधिकतम रन बनाने का मौका होता है।

chat bot
आपका साथी