BCCI के समान मैच फीस फैसले पर महिला खिलाड़ियों ने दिए रिएक्शन, कहा- नए युग की होगी शुरुआत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने गुरुवार को ट्विटर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अनुबंधित महिला क्रिकेटर को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस देने के फैसले की सराहना की। उन्होंने बीसीसीआई और जय शाह का आभार व्यक्त किया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 27 Oct 2022 04:05 PM (IST) Updated:Thu, 27 Oct 2022 04:05 PM (IST)
BCCI के समान मैच फीस फैसले पर महिला खिलाड़ियों ने दिए रिएक्शन, कहा- नए युग की होगी शुरुआत
एशिया कप जीतने के बाद भारतीय महिला टीम। फाइल फोटो

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। बीसीसीआई की नई नीति के तहत पुरुष और महिला दोनों क्रिकेटरों के लिए समान मैच फीस (Indian Cricketers Monthly Salary) की घोषणा पर महिला क्रिकेट टीम ने फैसले का स्वागत किया है। कप्तान हरमनप्रीत कौर सहित भारतीय महिला टीम की सदस्यों ने ट्वीट कर धन्यवाद दिया।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने गुरुवार को ट्विटर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अनुबंधित महिला क्रिकेटर को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस देने के फैसले की सराहना की। उन्होंने बीसीसीआई और जय शाह को धन्यवाद देते हुए लिखा ट्विटर पर लिखा, “भारत में महिलाओं और पुरुषों के लिए मैच फीस में समानता की घोषणा वास्तव सराहनीय कदम है।”

Truly a red letter day for Women’s Cricket in India with pay parity announced for women and men. Thank you @BCCI and @JayShah

— Harmanpreet Kaur (@ImHarmanpreet) October 27, 2022

गौरतलब हो कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने अपने ट्वीट में कहा था कि, बोर्ड की शीर्ष परिषद ने इस फैसले को स्वीकार कर लिया है। इससे पहले बीसीसीआई ने एक और ऐतिहासिक घोषणा की थी कि अगले साल महिला आईपीएल का पहला सीजन खेला जाएगा।

This is a historic decision for women’s cricket in India! The pay equity policy along with the WIPL next year, we are ushering into a new era for women's cricket in India. Thank you @JayShah Sir & the @BCCI for making this happen. Really happy today. https://t.co/xOwWAwsxfz— Mithali Raj (@M_Raj03) October 27, 2022

भारतीय महिला टीम ने जताया आभार

भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने ट्वीट कर लिखा, “भारत में महिला क्रिकेट के लिए यह ऐतिहासिक फैसला है! अगले साल डब्ल्यूआईपीएल (WIPL) के साथ पे इक्विटी पॉलिसी, भारत में महिला क्रिकेट के लिए एक नए युग की शुरुआत हो रही है। ऐसा करने के लिए जय शाह और BCCI को धन्यवाद।”

What amazing news for Women's cricket in India 👏👏 https://t.co/Mn4shzF05r

— Smriti Mandhana (@mandhana_smriti) October 27, 2022

स्टार ओपर बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने भी ट्वीट कर बीसीसीआई का आभार जाताया। स्टार गेंदबाद स्नेह राणा ने भी ट्वीट कर लिखा, “धन्यवाद जय शाह और बीसीसीआई।” गौरतलब हो कि बीसीसीआई के इस निर्णय के बाद महिला क्रिकेटरों को पुरुष खिलाड़ियों के समान मैच फीस दिया जाएगा।

Thankyou so much 🙏🏻 @BCCIWomen @JayShah https://t.co/O1AogiuRUy— Sneh Rana (@SnehRana15) October 27, 2022

महिला क्रिकेट टीम के प्रति बढ़ी है रुचि

बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट बीसीसीआई में रुचि तब से बढ़ रही है, जब से टीम 2017 आईसीसी महिला विश्व कप में उपविजेता रही। उसके बाद दोबारा टीम 2020 में टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची। इसके अलावा 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल भी जीता है। साथ ही हाल ही में खत्म हुए महिला एशिया कप के फाइनल में जीत हासिल की थी।

.@ImHarmanpreet reflects on a decision from the @BCCI that makes Indian cricket history!#BelieveInBlue pic.twitter.com/PBrLz4o12X— Star Sports (@StarSportsIndia) October 27, 2022

समान फीस देने वाला एक मात्र देश था न्यूजीलैंड

बता दें कि इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने पुरुष और महिला खिलाड़ियों को एक समान मैच फीस देने की घोषणा की थी। जिसमें कहा गया था कि महिला राष्ट्रीय टीम और घरेलू महिला खिलाड़ियों को पुरुषों के समान मैच फीस मिलेगी। अब भारत दूसरा ऐसा देश हो गया है जिसने एक समान मैच फीस देने की घोषणा की है।

chat bot
आपका साथी