ICC टी20 विश्व कप में अब खेलेंगी 16 की जगह 20 टीमें! जल्दी होगा फैसला

ब्रिटेन के एक अखबार के मुताबिक खेल के दायरे को बढ़ाने के लिए टी-20 प्रारूप को सर्वश्रेष्ठ तरीका मानने वाला आइसीसी इस विकल्प पर विचार कर रहा है

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 13 Jan 2020 06:24 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jan 2020 06:24 PM (IST)
ICC टी20 विश्व कप में अब खेलेंगी 16 की जगह 20 टीमें! जल्दी होगा फैसला
ICC टी20 विश्व कप में अब खेलेंगी 16 की जगह 20 टीमें! जल्दी होगा फैसला

लंदन, प्रेट्र। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) 2023-31 सत्र में टी-20 विश्व कप में टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 20 करने पर विचार कर रहा है। ब्रिटेन के एक अखबार के मुताबिक, खेल के दायरे को बढ़ाने के लिए टी-20 प्रारूप को सर्वश्रेष्ठ तरीका मानने वाला आइसीसी इस विकल्प पर विचार कर रहा है जिससे कि क्रिकेट फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे लोकप्रिय खेलों की बराबरी का प्रयास कर सके।

इस मुद्दे पर विचार 2023-31 के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर को लेकर होने वाली विस्तृत चर्चा का हिस्सा है। 2024 के टी-20 विश्व कप में इसे सबसे पहले लागू किया जा सकता है। आइसीसी ने वैश्विक मीडिया अधिकार बाजार में उतरने से पहले प्रत्येक वर्ष एक वैश्विक प्रतियोगिता के आयोजन का प्रस्ताव रखा है और विश्व कप में टीमों की अधिक संख्या से दर्शकों की संख्या में भी इजाफा होगा।

बड़े टूर्नामेंट का मतलब है कि अमेरिका के इसमें प्रतिनिधित्व की संभावना बढ़ेगी। आइसीसी अमेरिका को बड़े बाजार के रूप में देखता है और यहां खेल को बढ़ावा देने के लिए उसने हाल में कई प्रयास किए हैं। कनाडा, जर्मनी, नेपाल और नाइजीरिया की टीम को भी इसमें खेलने का मौका मिल सकता है। अगर टूर्नामेंट 20 टीमों के बीच खेला जाता है तो फिर आइसीसी इसके लिए दो विकल्पों को देख रहा है।

इसमें से एक विकल्प मौजूदा टू-टियर प्रारूप जो अभी विश्व कप में इस्तेमाल हो रहा है। इसमें निचली रैंक की टीम मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने के लिए क्वालीफायर खेलती हैं। इसके अलावा दूसरा विकल्प पांच टीमों को चार-चार के ग्रुप में बांटना।

इसके बाद प्रत्येक गु्रप से शीर्ष टीम नॉकआउट के क्वालीफाई करेगी। क्रिकेट के भविष्य को लेकर आइसीसी बहुत विचार कर रही है। हाल ही में आइसीसी ने पांच दिन के टेस्ट मैच को चार दिन का करने का भी विचार रखा था।

chat bot
आपका साथी