अश्विन और चहल पर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने कैसे बनाया दबाव? रासी वेन डेर डुसेन ने बताया

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रासी वेन डेर डुसेन ने कहा कि उन्होंने रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्रा चहल पर दबाव डालने के लिए रिवर्स स्वीप का सहारा लिया। बता दें कि डुसेन ने कप्तान टेंबा बावुमा के साथ शतकीय पारी खेली।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 12:09 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 12:09 PM (IST)
अश्विन और चहल पर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने कैसे बनाया दबाव? रासी वेन डेर डुसेन ने बताया
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेंबा बावुमा और रासी वेन डेर डुसेन। (फोटो- एएनआइ)

पार्ल, पीटीआइ। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रासी वेन डेर डुसेन ने टीम इंडिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जमाया। इस पारी के दौरान वह स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्रा चहल के खिलाफ काफी शानदार दिखे। उन्होंने दोनों पर स्वीप शाट खेलकर दबाव डाल दिया। डूसेन ने 96 गेंदों में नाबाद 129 रन बनाए और कप्तान टेंबा बावुमा के साथ उन्होंने 204 रनों की साझेदारी की। इसके बदौलत टीम ने 296 रनों का स्कोर खड़ा किया और 31 रनों से जीत दर्ज की। 

मैच के बाद डुसेन ने कहा, 'हां, जब मैं क्रीज आया तो स्कोर 3 विकेट पर 68 रन था। गेंद थोड़ी टर्न हो रही थी। इसलिए मुझे लगा कि स्वीप खेलना पड़ेगा। आमतौर पर यहां विकेट काफी धीमा होता है। मैंने रिवर्स स्वीप की कोशिश की, उनमें से कुछ सफल हुए। मैंने इसकी मदद से भारतीय स्पिनरों दबाव बनाने की कोशिश की।'

डूसेन ने आगे कहा, 'पार्ल में हालात आमतौर पर स्पिनरों और धीमे गेंदबाजों के अनुकूल होते हैं। वेस्टइंडीज में टी20, फिर श्रीलंका में सीरीज और टी20 वर्ल्ड कप में खेलते हुए स्पिन के खिलाफ हमने काफी मेहनत की है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम स्पिन पर हावी हो सकें। पहले बल्लेबाजों को तेज गेंदबाजों के खिलाफ हावी होने के लिए जाना जाता था, अब कोचिंग यूनिट द्वारा स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ किए गए काम से बहुत मदद मिली है।'

डूसेन ने अपने कप्तान बावुमा की प्रशंसा की, जिन्होंने एंकर की भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि वह अपने करियर में लंबे समय तक टेम्बा के साथ खेले हैं।  उनके साथ हमेशा बल्लेबाजी का आनंद लिया है। डूेसन का वर्तमान में 30 एकदिवसीय मैचों के बाद 73.62 का औसत है। इसे लकेर उन्होंने कहा कि उन्होंने इस पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देते हैं। वह हमेशा इस बात पर ध्यान देते हैं कि बल्लेबाजी करने जाना है तो क्या करना है। इसको लेकर वह बहुत स्पष्ट हैं।

chat bot
आपका साथी