क्रिकेट डायरी: इंग्लैंड ने किया आइसीसी का समर्थन, तो क्या चार दिन का हो जाएगा टेस्ट मैच ?

इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट को पांच की जगह चार दिन का करने की आइसीसी की योजना का समर्थन किया है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 31 Dec 2019 08:03 PM (IST) Updated:Tue, 31 Dec 2019 08:03 PM (IST)
क्रिकेट डायरी: इंग्लैंड ने किया आइसीसी का समर्थन, तो क्या चार दिन का हो जाएगा टेस्ट मैच ?
क्रिकेट डायरी: इंग्लैंड ने किया आइसीसी का समर्थन, तो क्या चार दिन का हो जाएगा टेस्ट मैच ?

लंदन, प्रेट्र। इंग्लैंड ने व्यस्त कार्यक्रम के भार को कम करने के लिए टेस्ट क्रिकेट को पांच की जगह चार दिन का करने की आइसीसी की योजना का समर्थन किया है।

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रवक्ता ने कहा कि यह इस खेल के जटिल कार्यक्रम और खिलाडि़यों के कार्यभार की जरूरतों को स्थायी समाधान मुहैया करा सकता है। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास लगभग 140 साल पुराना है जहां इसे पांच दिन के प्रारूप में खेला जाता है। उन्होंने कहा कि हम निश्चित तौर पर इस योजना के समर्थक हैं, लेकिन हम समझते है कि यह खिलाडि़यों, प्रशंसकों और हितधारकों के लिए टेस्ट क्रिकेट की विरासत को चुनौती देने के समान होगा। बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 2023 से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मैचों को चार दिवसीय टेस्ट के रूप में कराने योजना के बारे में कहा था कि इस पर अभी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी।

भारतीय प्रशंसक को स्टेन ने आड़े हाथों लिया

नई दिल्ली, प्रेट्र। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रीय रहते हैं और उन्होंने भारतीय प्रशंसक की उस समय बोलती बंद कर दी जब उसने इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत का मजाक बनाया। दक्षिण अफ्रीका टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में 107 रन से जीत दर्ज की।

दक्षिण अफ्रीका के लिए 93 टेस्ट और 125 वनडे खेल चुके स्टेन ने ट्विटर पर कप्तान फाफ डुप्लेसिस और कोच मार्क बाउचर को बधाई दी। एक भारतीय प्रशंसक ने इस पर लिखा कि अपनी धरती पर यह जीत मिली है जिस पर स्टेन ने जवाब दिया कि यानी भारत की भारत में जीत को भी नहीं गिना जाएगा। वैसे भी ईश्वर ने इसमें कुछ नहीं किया है, इडियट।'

इसी साल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। हालांकि, उन्होंने वनडे और टी-20 खेलते रहने का फैसला किया। स्टेन ने 93 टेस्ट मैचों में 439 विकेट लिए और वह सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में की सूची में शीर्ष-10 में शामिल हैं। उन्होंने अपने करियर में 26 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट और मैच में पांच बार 10 या इससे अधिक विकेट लिए हैं।

वेस्टइंडीज के सहायक कोच बने पैनी

सेंट जोंस, एएफपी। भारतीय टीम के पूर्व क्षेत्ररक्षण कोच ट्रेवस पैनी को सीमित ओवरों के प्रारूपों के लिए वेस्टइंडीज का सहायक कोच नियुक्त किया गया है। पूर्व क्रिकेटर पैनी को क्रिकेट वेस्टइंडीज ने दो साल का अनुबंध सौंपा है।

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने कहा कि 51 वर्षीय पैनी की विशेषज्ञता क्षेत्ररक्षण है और वह सफेद गेंद के प्रारूपों में वेस्टइंडीज की टीमों के साथ काम करेंगे। वह दो जनवरी को वेस्टइंडीज की टीम से जुड़ेंगे। टीम तब आयरलैंड के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज के लिए तैयारियां शुरू करेगी। सात से 19 जनवरी के बीच होने वाले इस दौरे में तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैच खेले जाएंगे।

पैनी ने कहा कि मैं कीरोन पोलार्ड और फिल सिमंस की अगुआई वाले क्रिकेटरों और स्टाफ के साथ काम करने का मौका मिलने से उत्साहित हूं। मुझे पिछले कुछ वषरें में इस टीम के कई सदस्यों के साथ काम करने का मौका मिला है तथा सीपीएल से जुड़ा होने के कारण कैरेबियाई क्षेत्र मेरे लिए 'घर से बाहर घर' जैसा है। अपने क्रिकेट करियर में वारविकशायर की तरफ से 158 प्रथम श्रेणी और 291 लिस्ट-ए मैच खेलने वाले पैनी को कोचिंग का अपार अनुभव है। वह कई अंतरराष्ट्रीय टीमों के साथ काम कर चुके हैं जिनमें भारत, श्रीलंका, नीदरलैंड्स और अमेरिका शामिल हैं।

फिर मांकडि़ड करने को तैयार अश्विन

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बेबाकी से अपनी बात रखने के लिए जाने जाते हैं। सोशल मीडिया पर प्रशंसकों को जवाब देना हो या पत्रकार वार्ता में अपनी बात रखनी हो, अश्विन सीधी सपाट बात करते हैं। आइपीएल में अश्विन राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर को मांकडि़ड के जरिये आउट किया था। अश्विन ने ट्विटर पर अपने कई प्रशंसकों के सवालों के जवाब दिए। इस दौरान एक प्रशंसक ने अश्विन से पूछा कि आइपीएल 2020 में वह किस बल्लेबाज को मांकडि़ड के जरिये आउट करेंगे। इस पर अश्विन ने एकदम सटीक जवाब दिया। अश्विन ने जवाब में लिखा कि जो भी क्रीज से बाहर जाएगा। वह आउट हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी