KKR की कप्तानी छोड़ते समय दिनेश कार्तिक और इयोन मोर्गन के बीच क्या बात हुई थी, हो गया खुलासा

UAE में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 2020 के सीजन के बीच में दिनेश कार्तिक ने कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद इयोन मोर्गन को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था लेकिन वे ज्यादा सफल नहीं हुए।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 10:57 AM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 10:57 AM (IST)
KKR की कप्तानी छोड़ते समय दिनेश कार्तिक और इयोन मोर्गन के बीच क्या बात हुई थी, हो गया खुलासा
KKR के कप्तान इस समय इयोन मोर्गन हैं (फोटो आइपीएल बीसीसीआइ)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। KKR के विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक ने खुलासा किया है कि कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान के रूप में पद छोड़ना कोई निर्णय नहीं था, जिसे किसी ने उन्हें लेने के लिए मजबूर किया। कार्तिक ने बताया कि यह फैसला उनका अकेले का था। कार्तिक, जिन्हें आइपीएल के 2018 संस्करण से पहले केकेआर टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था, उन्होंने पिछले साल आइपीएल 2020 के मध्य में पद से हटने का फैसला किया था, जिसके बाद इयोन मोर्गन ने टीम की बागडोर संभाली।

'22 यार्न्स विद गौरव कपूर' पॉडकास्ट में बात करते हुए कार्तिक ने बताया कि वह खुद 'समस्या' थे और जब उन्होंने टीम के कप्तान के रूप में जारी नहीं रखने का फैसला किया तो उन्हें समर्थन मिला। कार्तिक ने बताया, "हम इसके बारे में जानते थे। मुझे लगता है कि केकेआर को बहुत अधिक श्रेय दिया जाना चाहिए, क्योंकि उन्होंने इसे बहुत अच्छी तरह से संभाला। उन्होंने मेरी स्थिति को समझा। मैं समस्या था, कोई और नहीं। फिलहाल, मुझे बहुत यकीन नहीं है, तब वे 'ठीक है, वहां मोर्गन' हैं। वह (मोर्गन) वास्तव में बहुत अनिच्छुक थे।"

उन्होंने आगे बताया, "मोर्गन के लिए, जो इंग्लैंड की कप्तानी कर रहा है, इतनी उच्च दबाव वाली चीज थी। वह आकर आइपीएल खेलना चाहता है और इसका आनंद लेना चाहता है। और वह पूरी तरह से इसका आनंद ले रहा था। वह मूल रूप से उप-कप्तान था, यह मेरी मदद करने के बारे में है।" कार्तिक की कप्तानी में आइपीएल 2020 में केकेआर ने सात मैच खेले, जिसमें से 4 मैचों में टीम को जीत मिली। बाद में इयोन मोर्गन ने कप्तानी संभाली और वे सात मैचों में तीन मैच ही जीत सके।

कार्तिक ने बताया, "जब मैंने यह कहा कि कप्तानी करो, तो उन्होंने कहा 'नहीं, नहीं'। और हम प्वाइंट्स टेबल पर भी ऊंचे थे। हमने कुछ सात गेम खेले थे और चार जीते थे। हम टेबल पर नंबर 4 या 3 पर थे। उन्होंने कहा 'क्या आप पागल हैं? तुम ऐसा क्यों करोगे? मुझे समझ नहीं आ रहा है कि तुम क्या करने की कोशिश कर रहे हो।' फिर मैंने उन्हें चीजें समझाईं। व्यक्तिगत रूप से मैं कप्तानी से हटना चाहता था और जब कारण बताया तो फिर उन्होंने कहा, 'ठीक है, मैं यह करूंगा।' और इसे केकेआर ने बहुत अच्छी तरह से संभाला... वेंकी मैसूर, शाहरुख।"

chat bot
आपका साथी