विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं अश्विन : कोहली

श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो सीरीज जीतने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि लंबी अवधि के प्रारूप में टीम की हालिया सफलता का कारण स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं।

By sanjay savernEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2015 03:39 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2015 07:13 PM (IST)
विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं अश्विन : कोहली

नागपुर। श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो सीरीज जीतने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि लंबी अवधि के प्रारूप में टीम की हालिया सफलता का कारण स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं।

तीसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका पर 124 रन की शानदार जीत के बाद उन्होंने कहा, 'अश्विन विश्वस्तरीय स्पिनर हैं, बल्कि मैं कहूंगा कि वह इस समय विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं। उन्होंने हमारी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वह मुख्य कारण थे जिससे हम लगातार दो सीरीज जीतने में सफल रहे। यह हमारे लिए खुशी की बात है कि हमारे पास अश्विन जैसा खिलाड़ी हैं।

अश्विन, रवींद्र जडेजा और अमित मिश्रा ने स्पिनरों की मददगार पिच पर सभी 20 विकेट हासिल किए और कोहली अपनी स्पिन ब्रिगेड से खुश हैं। भारतीय कप्तान ने कहा कि हमने अफ्रीकी बल्लेबाजों पर मानसिक दबाव बनाया। उनके बल्लेबाज दबाव सहन नहीं कर सके और अपनी गलतियों की वजह से विकेट गंवा बैठे। विराट ने कहा, 'पिछले कुछ महीनों में हमारे प्रदर्शन में निरंतर सुधार हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह जीत शानदार प्रदर्शन का परिणाम है। मैं अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन से काफी खुश हूं।

कोहली का कहना है कि नागपुर की पिच पर सवाल नहीं उठाए जाने चाहिए। जब भी हम विदेशों में खेलने जाते हैं तो हमें भी उनके मुताबिक ही पिच मिलती है। हमें उन पिचों से तालमेल बैठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कोई कितना भी कहे, लेकिन सच्चाई यही है कि हम सीरीज जीत चुके हैं और इतिहास में इसे याद किया जाएगा।

टेस्ट मैच जीतना अहम :

विराट ने कहा, 'भारत में हमें ऐसी ही परिस्थितियां मिलती हैं। अन्यथा टेस्ट मैचों में 500 रन बनाकर आप इस तरह के गेंदबाज तैयार नहीं कर सकते और टेस्ट मैच नहीं जीत सकते। मैंने पहले भी कहा था कि टेस्ट मैच जीतना अहम है। आप दुनिया में कहीं भी जाओ आपको वहां की परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए और उसी हिसाब से अपने खेल से तालमेल बिठाना पड़ता है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी