पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में 10वां विकेट लेने में श्रीनाथ की भी थी बड़ी भूमिका- अनिल कुंबले

अनिल कुंबले ने बताया कि पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें जो 10वां विकेट दिल्ली टेस्ट में मिला उसमें श्रीनाथ की भी बड़ी भूमिका थी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 24 Jul 2020 03:59 PM (IST) Updated:Fri, 24 Jul 2020 03:59 PM (IST)
पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में 10वां विकेट लेने में श्रीनाथ की भी थी बड़ी भूमिका- अनिल कुंबले
पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में 10वां विकेट लेने में श्रीनाथ की भी थी बड़ी भूमिका- अनिल कुंबले

नई दिल्ली, जेएनएन। अनिल कुंबले ने दिल्ली से फिरोजशाह कोटला मैदान पर 7 फरवरी 1999 को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 10 विकेट लेकर इतिहास रचा था। वो ये उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले व दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने थे। 1999 में भारत दौरे पर आई पाकिस्तान की टीम टेस्ट सीरीज में भारत से 1-0 से आगे थी, लेकिन कुंबले के इस प्रदर्शन पर भारत ने दिल्ली टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में वापसी कर ली थी। इस मैच की दूसरी पारी में कुंबले की घातक गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान की पूरी टीम 207 रन पर ऑलआउट हो गई थी और फिर भारत को मैच में 212 रन से जीत मिली थी। इस मैच में कुंबले के 10 विकेट पूरे करने में टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ की भी बड़ी भूमिका रही थी। 

अनिल कुंबले ने एक चैट के दौरान टेस्ट करियर के इस खास दिन का याद करते हुए कहा कि दूसरी पारी में श्रीनाथ जिस तरह से गेंदबाजी कर रहे थे उससे उन्हें भरोसा था कि 10वां विकेट मैं ही लूंगा। अनिल ने कहा कि टी ब्रेक के बाद मैंने पाकिस्तान का 7वां, 8वां व नौवां विकेट लिया। इसके बाद मेरा ओवर खत्म हो गया था और श्रीनाथ को गेंदबाजी करनी पड़ी। ये ओवर फेंकना श्रीनाथ के लिए शायद सबसे मुश्किल काम था। उन्होंने अपनी गेंदबाजी की सारी स्किल भुलाकर विकेट से दूर गेंदबाजी की। यकीन मानिए मैंने उन्हें ऐसा करने के लिए नहीं कहा था। वो शायद चाहते थे कि दसवां विकेट मैं ही लूं। 

अनिल कुंबले ने बताया कि मुझे लगा कि चलो वसीम अकरम को सिंगल दे देते हैं, लेकिन मुझे लगा कि मुझे एक ओवर और फेंकना पड़ेगा क्योंकि श्रीनाथ से एक और ओवर गेंदबाजी के लिए कहना थोड़ा अजीब था। दरअसल पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट लेना मेरे भाग्य में लिखा था और ऐसा ही हुआ। इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच भारत ने चेन्नई में खेला था जिसमें उसे 12 रन से हार मिली थी। वहीं कोटला में जीत के बाद टीम इंडिया ने टेस्ट में वापसी कर ली। 

chat bot
आपका साथी