'मंकीगेट' स्कैंडल की वजह से एंड्रयू साइमंड्स ने IPL में खेलने से मना कर दिया था

इस बात का खुलासा हुआ है कि साल 2008 में हुए मंकीगेट स्कैंडल की वजह से साइमंड्स ने IPL खेलने से मना कर दिया था।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Fri, 12 Jun 2020 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 12 Jun 2020 01:00 AM (IST)
'मंकीगेट' स्कैंडल की वजह से एंड्रयू साइमंड्स ने IPL में खेलने से मना कर दिया था
'मंकीगेट' स्कैंडल की वजह से एंड्रयू साइमंड्स ने IPL में खेलने से मना कर दिया था

सिडनी, आईएएनएस। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स और भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह के बीच हुआ मंकीगेट काफी चर्चा में रहा था। इस बात का खुलासा हुआ है कि साल 2008 में हुए 'मंकीगेट' स्कैंडल की वजह से साइमंड्स ने IPL खेलने से मना कर दिया था। टूर्नामेंट की फ्रेंचाइजी टीम किंग्स इलेवन पंजाब के पूर्व कार्यकारी अधिकारी नील मैक्सवेल ने इस बात का खुलासा किया है।

आईपीएल के पूर्व कमिशनर ललित मोदी ने मुझसे कहा था कि मैं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को इस बात के लिए राजी करूं कि वो आईपीएल में खेलें ना कि विरोधी लीग आईसीएल में। एंड्रयू साइमंड्स के मामले में तो यह था कि वो बिल्कुल भी उधर ना जाएं। वो बिल्कुल भी नहीं जाना चाहते थे क्योंकि हरभजन सिंह के साथ उनका वो मामला हुआ था।

"तो मुझे ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के साथ काम करना था। मैं उन सभी के साथ काम कर राह था। मुझे याद है हम उनके सामने कॉन्ट्रैक्ट्स रख रहे थे और इसमें एक न्यूनतम राशि होने वाली थी जिसे वो ऑक्शन का नाम देने वाले थे। इसलिए एंड्रयू साइमंड्स को 2 लाख यूएस डॉलर की राशि कम से कम तो मिलने वाली थी और यह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के साल भर के करार के बराबर, था ऐसा कर सकते हैं।"

"एंड्रयू साइमंड्स टूर्नामेंट की पहली नीलामी में बिकने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी थे। डेक्कन चार्जर्स ने उनको 10.2 करोड़ की बोली लगाकर खरीदा था। चार्जर की टीम की कप्तानी ऑस्ट्रेलिया टीम के उनके साथी एडम गिलक्रिस्ट थे।"

"उन्होंने मना करते करते हामी भरी थी और 48 घंटे के बाद ही उनके पास 1.2 मिलियन हर साल के हिसाब से तीन साल का करार था। आप बदलाव की बात करते हैं यह बदलाव था जब उन्होंने नीलामी को शुरू किया था।"

क्या है मंकीगेट विवाद

भारतीय टीम ने साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था जहां सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान एंड्रयू साइमंड्स और हरभजन सिंह के बीच विवाद हो गया था। मामला इतना बिगड़ा कि यह मैच रद होने की कगार पर पहुंच गया था। सचिन तेंदुलकर के साथ जब हरभजन बल्लेबाजी रहे थे तब एंड्रयू साइमंड्स के साथ उनकी बहस हो गई। गुस्से में उन्होंने कुछ अपशब्द कहे और कप्तान रिकी पोंटिंग ने रेफरी इस इसकी शिकायत कर दी।

भज्जी ने जो कहा था वह मंकी से मिलता जुलता था। दिन का खेल खत्म होने के बाद मैच रेफरी ने हरभजन को लेवल तीन अपराध के उल्लंघन करने का आरोप लगाया। इसकी वजह से उनके उपर तीन टेस्ट मैच का प्रतिबंध लगाने का फैसाल लिया। इस फैसले से भारतीय टीम आग बबूला हो गई और दौरा बीच में छोड़कर भारत लौटने वाली थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष के हस्तक्षेप के बाद खिलाड़ी माने और दौरा पूरा किया। से दौरा जारी रहा।

chat bot
आपका साथी