'स्प्लिट कैप्टेंसी' पर महान भारतीय कप्तान का बयान, बोले- एक कंपनी के दो CEO नहीं हो सकते

जब से रोहित शर्मा ने आइपीएल का पांचवां खिताब जीता है तभी से उनको कम से कम टी20 फॉर्मेट का कप्तान बनाए जाने की दलीलें सामने आ रही हैं लेकिन पूर्व महान कपिल देव इससे इत्तेफाक नहीं रखते।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sat, 21 Nov 2020 10:05 AM (IST) Updated:Sat, 21 Nov 2020 10:05 AM (IST)
'स्प्लिट कैप्टेंसी' पर महान भारतीय कप्तान का बयान, बोले- एक कंपनी के दो CEO नहीं हो सकते
'स्प्लिट कैप्टेंसी' को लेकर कपिल देव ने बयान दिया है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। IPL 2020 का खिताब मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी में जीता है। बीते 8 साल में रोहित शर्मा ने मुंबई की टीम की कप्तानी करते हुए टीम को 5 खिताब दिलाए हैं। ऐसे में आइपीएल का 13वां सीजन जीतने के बाद उनको कम से कम भारत की टी20 टीम का कप्तान बनाए जाने की मांग उठी है। हालांकि, भारतीय टीम के पूर्व महान कप्तान कपिल देव स्प्लिट कैप्टेंसी से सहमत नहीं है और उन्होंने कहा है कि एक एमएनसी में दो सीईओ नहीं हो सकते हैं।

कपिल देव ने इस सवाल का जवाब दिया है कि क्या भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में स्प्लिट कैप्टेंसी होना चाहिए या नहीं? विराट कोहली वर्तमान में तीनों प्रारूपों में भारत का नेतृत्व कर रहे हैं। इस पर कपिल देव ने कहा है, "हमारी संस्कृति में ऐसा नहीं होता है। एक कंपनी में आप दो सीईओ बनाते हैं? अगर कोहली टी 20 खेल रहे हैं और वह काफी अच्छे हैं। उसे वहीं रहने दो। हालांकि मैं अन्य लोगों को बाहर आते देखना चाहूंगा, लेकिन यह मुश्किल है।" उन्होंने ये बात एक वर्चुअल समिट में कही हैं।

उन्होंने आगे कहा, "हमारी तीनों फॉर्मेट की 70-80 प्रतिशत टीम एक ही टीम है। उन्हें अलग-अलग सिद्धांत वाले कप्तान पसंद नहीं हैं। यह उन खिलाड़ियों के बीच अधिक अंतर ला सकता है जो कप्तान की ओर देखते हैं। अगर आपके पास दो कप्तान हैं, तो खिलाड़ी सोच सकते हैं कि वह टेस्ट में मेरा कप्तान बनने वाला है। मैं उसे नाराज नहीं करूंगा।" कपिल देव ने युवा खिलाड़ियों को लेकर कहा है कि उन्हें सिर्फ टी20 या आइपीएल बारे में ही नहीं सोचना चाहिए। पैसा एक कारक है, लेकिन हर तरह की क्रिकेट उनको खेलनी चाहिए।

1983 में देश को वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव ने ये भी कहा है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज को जो टीम जीतेगी। उसे आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप भी जीतनी चाहिए। मौजूदा समय में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम हीं टॉप 2 में हैं।

chat bot
आपका साथी