क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद राहुल द्रविड़ का करियर था दिशाहीन, इन्होंने दिखाई राह और बने कोच

राहुल द्रविड़ ने बताया कि क्रिकेट से संन्यास के बाद उनके पास सिमित विकल्प थे और पता नहीं था कि क्या करना है ऐसे में इस खिलाड़ी ने उनकी मदद की।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 18 Jul 2020 03:20 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jul 2020 03:20 PM (IST)
क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद राहुल द्रविड़ का करियर था दिशाहीन, इन्होंने दिखाई राह और बने कोच
क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद राहुल द्रविड़ का करियर था दिशाहीन, इन्होंने दिखाई राह और बने कोच

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने कहा कि क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद उन्हें पता ही नहीं था कि क्या करना है ऐसे में कपिल देव की सलाह उनके बहुत काम आई और फिर उन्होंने इंडिया ए और अंडर 19 टीम के कोच पद की जिम्मेदारी संभाली। द्रविड़ ने कहा कि वह थोड़े भाग्यशाली भी रहे कि अपने करियर के अंत में वो आइपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स में कप्तान व सहायक कोच की भूमिका निभा रहे थे।

राहुल द्रविड़ ने भारतीय महिला टीम के कोच डब्ल्यू वी रमन को उनके यूट्यूब चैनल ‘इनसाइड आउट’ में कहा कि क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मेरे पास बहुत ही कम विकल्प थे और मुझे पता नहीं चल रहा था कि क्या करना चाहिए। तो कपिल देव ही थे जिन्होंने मुझे सलाह दी और ऐसा मेरे करियर के अंत के दौरान ही हुआ था। उन्होंने कहा कि मैं उनसे कहीं मिला था और उन्होंने कहा कि तुम सीधे जाकर कुछ भी मत करो, पहले कुछ समय सिर्फ देखो और अलग अलग चीजें करो और फिर देखो कि तुम्हें वास्तव में क्या पसंद है। मुझे लगा कि यह अच्छी सलाह है। 

राहुल द्रविड़ ने बताया कि शुरू में उन्हें कमेंट्री करना पसंद आया था, लेकिन बाद में उन्हें लगा कि वह खेल से थोड़े दूर हैं। मुझे जो चीज सबसे ज्यादा संतोषजनक लगती है वो खेल से जुड़े रहना है और खिलाड़ियों के साथ संपर्क में रहना था। मुझे कोचिंग जैसी चीज बहुत पसंद थी और जब मुझे मौका मिला तो मैं इंडिया ए और इंडिया अंडर 19 टीमों के साथ जुड़ गया। उन्होंने कहा कि मुझे लगा यह शुरूआत करने के लिये अच्छी जगह थी और मैंने इसे स्वीकार कर लिया और मैंने अब तक इसका काफी मजा लिया है। मुझे लगता है कि कोचिंग देना मुझे सबसे ज्यादा संतोष प्रदान करता है। द्रविड़ इन दिनों एनसीए के साथ जुड़े हुए हैं। 

chat bot
आपका साथी