नहीं थम रहा नक्सली उत्पात

शहीद सप्ताह से शुरू हुआ नक्सली उत्पात बीजापुर में थमने का नाम लेता नजर नहीं आ रहा है। नक्सली लगातार वाहनों और सड़कों को अपना निशाना बना रहे है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2015 03:34 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2015 03:40 AM (IST)
नहीं थम रहा नक्सली उत्पात

रायपुर, बीजापुर। शहीद सप्ताह से शुरू हुआ नक्सली उत्पात बीजापुर में थमने का नाम लेता नजर नहीं आ रहा है। नक्सली लगातार वाहनों और सड़कों को अपना निशाना बना रहे है। गंगालूर और तोयनार सड़क काटने के बाद नक्सलियों के हौसले इतने बुलंद हो गए कि उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग को ही नहीं काटा बल्कि एक यात्री बस को भी आग के हवाले कर दिया।

मिली जानकारी के अनुसार सोमवार की दोपहर 12.30 बजे ईगल बस क्रमांक सीजी 17 एफ 8384 बीजापुर से जगदलपुर के लिए निकली थी परंतु बस बरदेला के पास खराब हो गई।

बस चालक का कहना है कि बस खराब होने के बाद शाम 6 बजे तक बस को बनाने की कोशिश की गई परंतु नहीं बन पाने के कारण यात्रियों को दूसरी बस भेजने के बाद वह वहीं बस में ही सो गए। करीब 11 बजे रात को लगभग 15 से 20 नक्सली हाथों में धारदार हथियार लेकर वहंा आ धमके और ऊपर से बस को जलाने का आदेश मिलने की बात कहते बस में तोडफ़ोड़ करने लगे। इसके बाद डीजल टैंक को तोड़कर बस में आग लगा दिया। इसके बाद दो पर्चे देकर एक मालिक को और दूसरा थाने में देने को कहा गया।

घटना के बाद सुबह बस को जांगला थाना ले जाया गया है। वही दूसरी और बीती रात को ही नक्सलियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग को भैरमगढ़ के आगे पुण्डरी के पास कई जगह काट दिया गया जिसके चलते मार्ग कुछ देर अवरुद्ध रहा। बाद में मार्ग बहाल कर दिया गया।

नक्सलियों ने उड़ाया पुल

बीजापुर। नक्सलियों ने बीती रात जिले के बासागु़$डा और सारकेगुड़ा के बीच स्थित एक पुल को बारूदी ब्लास्ट से उड़ा दिया। वहीं दूसरी ओर बासागुड़ा और उसूर मार्ग को काटकर अवरुद्घ कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार बीती रात नक्सलियों ने बासागुड़ा और सारकेगुड़ा के बीच एक पुल को ब्लास्ट कर उड़ा दिया है जिसमें पुल का एक हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है।

विदित हो कि यह पुल बासागुड़ा थाना और सारकेगुड़ा सीआरपीएफ कैम्प के मध्य स्थित है। दूसरी ओर नक्सलियों ने बासागुड़ा और आवपल्ली के बीच नवनिर्मित स्टेट हाइवे को तिमापुर के पास 4 जगह और उसूर मार्ग को 7 जगह काटकर अवरुद्ध कर दिया है। इस घटना के बाद से इन मार्गो पर आवागमन बाधित है।

तोंगपाल-पुसपाल मार्ग को किया बाधित

तोंगपाल। नक्सलियों ने शहीदी सप्ताह के अंतिम दिन माओवादियों ने आखिरकार अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते हुए तोंगपाल-पुसपाल मार्ग पर कई स्थानों पर गड्ढे खोदकर और पेड़ काटकर मार्ग अवरुद्ध कर दिया। विगत 28 जुलाई से नक्सली शहीदी सप्ताह मना रहे थ।े इस दौरान पहले दिन पुसपाल थाना क्षेत्र तथा तोंगपाल थाना क्षेत्र के कुछ जगहों पर केवल पर्चे फेंके गए थे और बाकि दिनों में इनकी गतिविधियां लगभग शून्य थी। पुलिस बल भी किसी बड़ी घटना की आशंका को देखते हुए पूरी मुस्तैदी से लगातार सर्चिंग आपरेशन चला रही थी। शहीदी सप्ताह के बीच किसी घटना के नहीं होने से नक्सलियों के आपसी मतभेद की बात कही जा रही थी, परंतु अंतिम दिन सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात को अपनी उपस्थित दर्ज करवाते हुए नक्सलियों ने पुसपाल-तोंगपाल मार्ग में चार गड्ढे और कई पेड़ के अलावा पुसपाल-सौतनार-तोंगपाल में 3 जगह सड़क खोद दिया है। हालांकि इन सड़कों पर दुपहिया वाहन चल रहे हैं लेकिन चार पहिया वाहनों की आवाजाही ही बंद है। क्षेत्र में सुरक्षा बल ने अपनी चौकसी बढ़ा दी है और तोंगपाल, पुसपाल थाना प्रभारी द्वारा मार्ग बहाली करने की कोशिश की जा रही है। नक्सलियों की ओर से पेड़ों पर पर्चे लगाए गए हैं जिनमें चार अगस्त को भूमि अधिग्रहण को सफल बनाने हिंदू फासीवादी नेता नरेंद्र मोदी को बर्खास्त करने, नए भूमि अधिग्रहण कानून को लागू कर करोड़ों लोगों की जिंदगी तबाह करने, टाटा, एस्सार, जिंदल को मार भगाने की बात और दक्षिण डिविजनल कमेटी भाकपा [माओवादी] के हवाले से लिखा गया है।

chat bot
आपका साथी