10 साल से टीम इंडिया से बाहर 36 साल के कैफ बने छत्तीसगढ़ रणजी टीम के कैप्टन

मोहम्मद कैफ को छत्तीसगढ़ की पहली रणजी टीम का कप्तान और मेंटर बनाया गया है। 36 साल के कैफ को कप्तान बनाने का फैसला चौंकाने वाला है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 20 Jul 2016 04:39 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jul 2016 04:46 AM (IST)
10 साल से टीम इंडिया से बाहर 36 साल के कैफ बने छत्तीसगढ़ रणजी टीम के कैप्टन

रायपुर। मोहम्मद कैफ को छत्तीसगढ़ की पहली रणजी टीम का कप्तान और मेंटर बनाया गया है। 36 साल के कैफ को कप्तान बनाने का फैसला चौंकाने वाला है, क्योंकि अरसे से कैफ इंटरनेशनल अौर नेशनल लेवल पर खास परफाॅर्म नहीं कर पा रहे हैं।

पिछले 10 साल से इंडियन टीम से बाहर चल रहे कैफ ने यूपी की रणजी टीम में एवरेज परफॉर्मेंस के बाद आंध्र प्रदेश का रुख किया। वे आंध्र के कप्तान रहे, लेकिन उनकी कप्तानी में पिछले सीजन में कामयाबी तो दूर आंध्र की टीम निचले पायदान पर पहुंच गई। आंध्र ने आठ मैच खेले, चार हारे और चार ड्राॅ रहे। कैफ के पिछले तीन रणजी मैचों की बात करें तो पांच इनिंग्स में सिर्फ 73 रन बना सके हैं। इस दौरान वे दो बार जीरो पर भी आउट हुए। उन्होंने अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल 29 नवंबर, 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था।

कैफ का नाम क्यों फाइनल किया गया?

छत्तीसगढ़ की पहली क्रिकेट टीम बनाने के लिए डिस्ट्रिक्ट लेवल पर मैच कराए गए हैं। चूंकि राज्य बनने के बाद पहली बार यहां की रणजी टीम बन रही है, इसलिए ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि नई टीम के लिए कुछ बड़े फैसले हो सकते हैं। इनमें कप्तान का सिलेक्शन भी एक मामला हो सकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि नई टीम में खेलने का रिस्क कोई और खिलाड़ी नहीं लेता। इस कारण कैफ के नाम को फाइनल किया गया।

बताते हैं कि मध्य प्रदेश के जलज सक्सेना के नाम पर विचार किया गया। बाकी किसी दूसरे खिलाड़ी से न तो संपर्क किया गया और न ही इस बारे में सोचा गया। विवादों की वजह से कैफ ने 2014 में उत्तर प्रदेश की रणजी टीम छोड़ी थी। 2015-16 का सेशन उनके और टीम के लिए काफी निराशाजनक रहा। इस दौरान टीम ने खेले आठ मैचों में एक भी जीत दर्ज नहीं की। चार मैचो में आंध्र की टीम को ड्राॅ और चार में हार झेलनी पड़ी। इस वजह से टीम ग्रुप बी के प्वाइंट्स टेबल में सबसे निचले पायदान पर रही। टीम के खराब प्रदर्शन की वजह से कैफ की भी काफी आलोचना हुई।

एक साल का करार

छत्तीसगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन ने कैफ से एक साल का करार किया है। बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक, कोई भी टीम तीन बाहरी खिलाड़ियों को रख सकती है। कैफ को उसी नियम के तहत टीम में शामिल किया गया है।

कैफ बोले-नए खिलाड़ियों को आगे ले जाऊंगा

कप्तान चुने जाने के समय कैफ रायपुर में मौजूद थे। फैसले के बाद कैफ ने मीडिया से कहा- "मेरे पास इंटरनेशनल स्तर का काफी एक्सपीरियंस है। यहां के जूनियर खिलाड़ी नेशनल लेवल पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। मैं इनको अपनी कप्तानी में और आगे ले जाना चाहूंगा।"

chat bot
आपका साथी