जागरण ई -पेपर पर 10% की छूट कोड: JAGRAN_NY अभी खरीदें
  • Powered by
  • In Association With
  • Personal Finance Paertner
  • Personal Finance Paertner
  • Partners

ना किसी डाक्यूमेंट और ना ही आधार केंद्र जाने की जरूरत, इस सुविधा से अब घर बैठे हो जाएगा आधार पर मोबाइल नंबर अपडेट

आधार को अपडेट करते वक्त मोबाइल नंबर के जरिए ही ओटीपी प्राप्त होता है। मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है बस आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा।

Abhishek PoddarPublish:Sun, 08 Aug 2021 09:38 AM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 02:58 PM (IST)
ना किसी डाक्यूमेंट और ना ही आधार केंद्र जाने की जरूरत, इस सुविधा से अब घर बैठे हो जाएगा आधार पर मोबाइल नंबर अपडेट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा वक्त में लगभग हर एक जरूरी काम या सेवाओं के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। पर कई बार ऐसा होता है कि हमारे आधार कार्ड में कुछ गलतियां हो जाती हैं जिसे अपडेट या सुधार करना जरूरी होता है। सबसे ज्यादा जरूरी मोबाइल नंबर को अपडेट करना होता है, क्योंकि आधार को अपडेट करते वक्त मोबाइल नंबर के जरिए ही ओटीपी प्राप्त होता है। मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है, बस आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा, जहां पर आप एक फार्म अप्लाई करके और तय फीस जमा करके अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करा सकते हैं।

हालांकि कई बार लोग आधार केंद्र तक जाने में असमर्थ होते हैं और ऐसे में उनको दिक्कत होती है। यूजर्स की इसी समस्या को दूर करने के लिए आधार पोर्टल UIDAI अब घर बैठे अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। UIDAI और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPB) पोस्टमैन सेवा के जरिए ऐसी व्यवस्था बनाई है जिससे लोग घर बैठे पोस्टमैन के जरिए अपना मोबाइल नंबर आधार पर अपडेट करा सकें। पोस्टमैन सेवा पूरे देश में स्थापित 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक नेटवर्क में काम कर रहे 1.46 लाख पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के जरिए उपलब्ध कराई जा रही है।

पोस्टमैन सेवा के जरिए अब मोबाइल नंबर को और अधिक आसानी से अपडेट किया जा सकता है, जिससे की लगों की सहूलियत में भी इजाफा होगा। मौजूदा वक्त में IPB ही एक मात्र मोबाइल अपडेट सेवा प्रदान करने वाली संस्था है। अभी तक UIDAI ने पूरे देश में लगभग 128.99 करोड़ आधार नंबर जारी किए हैं। इस सुविधा से करोड़ों ऐसे आधार कार्ड यूजर्स को फायदा मिलेगा, जिनका आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर बंद हो गया है। आधार कार्ड के माध्यम से मिलने वाली सेवा का लाभ उठाने के लिए उस पर मौजूदा मोबाइल नंबर का अपडेट होना जरूरी है, क्योंकि उस मोबाइल नंबर पर ही आधार से जुड़ी ओटीपी प्राप्त होती है और हम कई सुविधाओं का लाभ हासिल कर पाते हैं।