गुरुग्राम में मारुति प्लांट को संचालित करने का रास्ता साफ, जिला प्रशासन ने दी अनुमति

जिला प्रशासन से मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेट के गुरुग्राम के सेक्टर-18 प्लांट को डबल शिफ्ट में संचालन की अनुमति मिल गई है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 03 May 2020 06:04 PM (IST) Updated:Sun, 03 May 2020 10:09 PM (IST)
गुरुग्राम में मारुति प्लांट को संचालित करने का रास्ता साफ, जिला प्रशासन ने दी अनुमति
गुरुग्राम में मारुति प्लांट को संचालित करने का रास्ता साफ, जिला प्रशासन ने दी अनुमति

गुरुग्राम [सत्येंद्र कुमार सिंह]। गुरुग्राम जिला प्रशासन से मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेट के गुरुग्राम के सेक्टर-18 प्लांट को डबल शिफ्ट में संचालन की अनुमति मिल गई है। इस प्लांट में 10258 कर्मचारियों के साथ काम कराया जा सकता है। कुछ दिन पहले मारुति के मानेसर प्लांट को भी खोला गया था। हालांकि वहां अभी कारों का निर्माण नहीं हो रहा है। गुरुग्राम प्लांट में कारों के इंजन का निर्माण होता है।

इस प्लांट को संचालन की हरी झंडी मिलने के बाद मारुति की सहायक कंपनियों का हौसला बढ़ गया है। उन्हें लग रहा है कि धीरे-धीरे गाड़ी पटरी पर आ जाएगी। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड द्वारा गुरुग्राम प्लांट के संचालन के लिए मांगी गई को जिला प्रशासन द्वारा शनिवार को स्वीकार कर लिया गया। 

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार मिली छूट

मारुति के गुरुग्राम प्लांट को गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार ही संचालन के लिए लॉकडाउन के दौरान छूट दी गई है। जिला प्रशासन द्वारा जारी अनुमति सके अलावा किसी अन्य चीज की मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में नहीं हो। 

24 वाहनों के लिए भी परमिट जारी

प्लांट तक कर्मचारियों को लाने ले जाने के लिए 24 वाहनों को भी परमिट जारी की गई है। काम के दौरान कोविड-19 मानक के अनुरूप शारीरिक दूरी और सैनिटाइजेशन का पूरा ख्याल रखना होगा। गुरुग्राम प्लांट स्थित मारुति के वेयर हाउस को भी जिला प्रशासन द्वारा पहले ही अनुमति जारी कर दी गई थी।

मारुति के  दोनों प्लांटों में उत्पादन कब से शुरू होगा इसके बारे में आधिकारिक रूप से मारुति प्रबंधन की ओर से अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया गया है। बता दें कि मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव के मुताबिक  जब तक पूरी चेन नहीं शुरू होगी तब गाड़ी पटरी पर पूरी तरह से नहीं आएगी। आरसी भार्गव ने कहा था कि मानेसर प्लांट को अनुमति मिलने के बाद भी कारों का निर्माण संभव नहीं है क्योंकि् गुरुग्राम सेक्टर-18 स्थित मारुति के प्लांट खोलने की अनुमति नहीं मिली है। यहां पर कारों के इंजन का निर्माण होता है। जब तक इंजन नहीं बनेंगे तब तक कारों का उत्पादन शुरू नहीं होगा। अब माना जा रहा है कि दोनों प्लांट को संचालित करने के बाद कारों का उत्पादन शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी