आज से लागू हो रहा BS-IV मानक आखिर होता क्या है, पढ़ें...

जानिए भारत स्टेज III और IV के मानक क्या हैं

By Surbhi JainEdited By: Publish:Thu, 30 Mar 2017 11:27 AM (IST) Updated:Sat, 01 Apr 2017 10:42 AM (IST)
आज से लागू हो रहा BS-IV मानक आखिर होता क्या है, पढ़ें...
आज से लागू हो रहा BS-IV मानक आखिर होता क्या है, पढ़ें...

नई दिल्ली: भारत स्टेज III मानक वाले वाहनों की बिक्री पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से रोक लगने के बाद शनिवार 1 अप्रैल से देशभर में सिर्फ बीएस-IV मानक वाले वाहन ही बिकेंगे। इस रोक का असर मार्च के अंतिम दो दिनों में साफ तौर पर ऑटो कंपनियों में देखने को मिला। कोर्ट के आदेश के तुरंत बाद ही इन कंपनियों के शेयर्स में तेज गिरावट दर्ज की गई थी। गिरावट दर्ज कराने वाली कंपनियों में अशोक लेलैंड जैसी कंपनी भी शामिल रही।

इस बीच वाहन खरीदने के लिए उपयुक्त समय का इंतजार कर रहे लोगों के लिए सुप्रीम कोर्ट का यह निर्णय किसी बम्पर ऑफर की तरह आया। वाहन कंपनियों ने बीएस-III मानक वाले वाहनों की कीमतों में भारी डिस्काउंट की घोषणा कर दी और कंपनी शोरूमों के बाहर ग्राहकों की कतार लग गई। कई लोगों को तो स्टॉक खत्म होने के कारण खाली हाथ तक लौटना पड़ा। मार्च के अंतिम दो दिनों में दिवाली और धनतेरस जैसी सेल देखने को मिली।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर भारत स्टेज III और IV मानक हैं क्या। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यही बताने की कोशिश करेंगे।

एमिशन नॉर्म्स क्या होता है?
गाड़ियों के फ्यूल से निकलने वाले पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए मापदंड सेट किए जाते हैं जिन्हें एमिशन नॉर्म्स कहा जाता है और सभी ऑटोमोबाइल कंपनियो को इन नॉर्म्स का पालन भी करना होता है ताकि एयर पॉल्यूशन पर कंट्रोल किया जा सके। गाड़ियों का प्रोडक्शन करते समय, इंजन में एक इंटरनल एक्युपमेंट का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि पॉल्यूशन कम से कम हो। भारत सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से एमिशन नॉर्म्स की जांच और तय समय-सीमा के अंदर इसे पूरी तरह से लागू करने का काम किया जाता है।

भारत स्टेज एमिशन स्टैंडर्ड कब और कहां:
देश में भारत स्टेज एमिशन नॉर्म्स को 4 स्टेज में बांटा गया है जिसे अलग-अलग तरीके से पूरे देशभर में लागू किया जाना है। इसमें टू-व्हीएलर से लेकर हेवी कमर्शियल व्हिकल शामिल हैं।

आइए आपको एक-एक करके बताते हैं इन नॉर्म्स के बारे में

भारत स्टेज-2
भारत स्टेज-2 को यूरो-2 भी कहते है। 4 व्हीहलर्स गाड़ियों के लिए इसे वर्ष 2001 तक NCR, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में लागू किया गया था। जबकि वर्ष 2003-2004 में इसे NCR समेत 13 अन्य शहरों में भी लागू किया गया। इसके बाद वर्ष 2004-2005 में पूरे देश में इसे लागू किया गया था। जबकि 01 अप्रैल 2005 तक टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर के लिए इन नॉर्म्स को पूरे देश में लागू किया गया।

भारत स्टेज-3
भारत स्टेज-3 या यूरो-3, इस एमिशन स्टैंडर्ड नॉर्म्स के तहत 4-व्हीलर्स गाड़ियों के लिए इसे साल वर्ष 2004-2005 में NCR व 13 अन्य शहरों में भी लागू किया गया था। वहीं साल 2010 तक इसे पूरे देश में लागू कर दिया गया। इसके अलावा, 1 अप्रैल 2010 तक सभी टू-व्हीलर्स और थ्री-व्हीलर के लिए भी इसे लागू किया गया।

भारत स्टेज-4
भारत स्टेज-4 को यूरो-4 भी कहा जाता है। इस एमिशन स्टैंडर्ड नॉर्म्स के अंतर्गत 4-व्हीलर्स गाड़ियों के लिए वर्ष 2010 में इसे NCR सहित 13 अन्य शहरों में भी लागू किया गया था। जबकि वर्ष 2012 में इसे सभी टू-व्हीलर्स और थ्री-व्ही‍लर में लागू किया गया।

भारत स्टेज-5
अब बात करते है भारत स्टेज-5 या यूरो-5 के बारे में, इस एमिशन स्टैंडर्ड के तहत सभी टू-व्ही‍लर्स, थ्री-व्हीलर्स और 4-व्ही‍लर्स गाड़ियां शामिल की गयी हैं। और इसे साल 2017 में पूरे देश में लागू किया जाने का प्रस्ताव है।

chat bot
आपका साथी