कच्चे तेल की बढ़ी कीमत से बेहाल हुआ रुपया, 73 का हुआ एक डॉलर

डॉलर की मजबूत मांग के बीच रुपये में ऐतिहासिक गिरावट आई है और यह 73 के स्तर को पार कर गया है।

By Abhishek ParasharEdited By: Publish:Wed, 03 Oct 2018 10:56 AM (IST) Updated:Wed, 03 Oct 2018 12:34 PM (IST)
कच्चे तेल की बढ़ी कीमत से बेहाल हुआ रुपया, 73 का हुआ एक डॉलर

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का दौर जारी है। सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 73 के स्तर को पार कर गया जो रुपये के इतिहास में आई अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। कच्चे तेल की कीमत में जारी उछाल के बीच आयातकों की तरफ से डॉलर की मजबूत मांग के कारण रुपये में यह ऐतिहासिक गिरावट आई है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 85 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर चुका है, जो पिछले चार सालों में आई सबसे बड़ी उछाल है।

इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज (फॉरेक्स) में रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 43 पैसा कमजोर होकर 73.34 के स्तर पर खुला। पिछले सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 72.91 पर खुला था।

इस बीच आ रहे आंकड़ों के मुताबिक संस्थागत विदेशी निवेशकों ने सोमवार को करीब 1842 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की है। निवेशकों के बीच तेजी से निकलते विदेशी पूंजी निवेश को लेकर चिंता है। इसके साथ ही कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें उन्हें परेशान कर रही हैं।

रुपये के ऐतिहासिक रूप से गोता लगाने का असर शेयर बाजारों पर भी दिखा। भारतीय शेयर बाजार रुपये की खराब सेहत के कारण दबाव में नजर आए और बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स करीब 100 से अधिक अंक तक टूट गया वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 10,900 के आस-पास ट्रेड कर रहा है। 

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दरों में की जाने वाली बढ़ोतरी की आशंका और महंगा तेल राजकोषीय घाटे की स्थिति को बढ़ाने के साथ ही महंगाई की आग को भड़का सकता है। माना जा रहा है ऐसी स्थिति में अगली समीक्षा बैठक में भारतकीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ब्याज दरों में इजाफा कर सकता है।

यह भी पढ़ें: बचत खाते में मिनिमम बेलेंस न रखने पर चार्ज लगाने वाले सरकारी बैंकों को फटकार

chat bot
आपका साथी