DoT की अंतिम मंजूरी के बाद देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी होगी वोडाफोन आइडिया

आइडिया सेल्युलर और वोडा के मर्जर को DoT की ओर से मंजूरी मिल चुकी है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Thu, 26 Jul 2018 03:30 PM (IST) Updated:Thu, 26 Jul 2018 04:32 PM (IST)
DoT की अंतिम मंजूरी के बाद देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी होगी वोडाफोन आइडिया

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। दूरसंचार विभाग (DoT) ने वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के प्रस्तावित मर्जर प्लान को अंतिम मंजूरी दे दी है। यह जानकारी सरकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है। विभाग ने इस संबंध में दोनों ही कंपनियों को पत्र भी लिखा है। इस फैसले से वोडाफोन आइडिया लिमिटेड नाम की बड़ी कंपनी का गठन होगा। यह सब्सक्राइबर्स और रेवेन्यू मार्केट शेयर के हिसाब से सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी होगी।

''रोक गए स्पेक्ट्रम भुगतान के लिए बैंक गारंटी का भुगतान वोडाफोन को दूरसंचार विभाग को करना है और यह संबंधित बैंक तय करेगा। इसके बाद स्पेक्ट्रम को आइडिया सेल्युलर को दे दिया जाएगा क्योंकि इसी कंपनी के पास वोडाफोन का लाइसेंस हस्तांतरित होना है।''

गौरतलब है कि हाल ही में स्पेक्ट्रम चार्जेज के एवज में दूरसंचार विभाग की ओर से की गई मांग के रुप में इन दोनों कंपनियों ने 72 बिलियन रुपये का नकद में और बैंक गारंटी का भुगतान कर दिया था, इसके बाद से ही यह संभावना तेज हो गई थी कि इस मर्जर को जल्द मंजूरी मिल जाएगी।

कितनी बड़ी होगी कंपनी: वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के मर्जर से बनने वाली कंपनी की कुल वैल्यू 23 बिलियन अमेरिकी डॉलर करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये होगी, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 35 फीसद और सब्सक्राइबर बेस करीब 43 करोड़ का होगा।

chat bot
आपका साथी