Yes Bank की कई सेवाओं पर RBI की रोक, इससे PhonePe को उठाना पड़ा नुकसान

PhonePe के सीईओ समीर निगम ने ट्विटर पर ग्राहकों को बताया कि हमें इस लंबे रुकावट के लिए खेद है।

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 06 Mar 2020 11:01 AM (IST) Updated:Fri, 06 Mar 2020 02:35 PM (IST)
Yes Bank की कई सेवाओं पर RBI की रोक, इससे PhonePe को उठाना पड़ा नुकसान
Yes Bank की कई सेवाओं पर RBI की रोक, इससे PhonePe को उठाना पड़ा नुकसान

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा निजी क्षेत्र के Yes Bank की कई सेवाओं पर 5 मार्च की रात से लगाए गए रोक के बाद फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी PhonePe को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यस बैंक पर लगी रोक के बाद डिजिटल भुगतान सेवाओं का प्रमुख प्लेटफार्म यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) आधारित लेन-देन रुक गया है, और इससे बैंक के सबसे बड़े भुगतान भागीदार PhonePe सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

PhonePe के सीईओ समीर निगम ने ट्विटर पर ग्राहकों को बताया कि हमें इस लंबे रुकावट के लिए खेद है। हमारे साझेदार बैंक (Yes Bank) पर RBI द्वारा कई प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी पूरी टीम ने रात भर सेवायें जारी रखने के लिए काम किया है। हमें उम्मीद है कि यह कुछ घंटों में ठीक हो जाएगा। एक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी ने बताया कि कुछ भी हो, यह एक लेन-देन या समझौता है, जिसके कारण बैंक को काम करना बंद करना पड़ा।

Dear @PhonePe_ customers. We sincerely regret the long outage. Our partner bank (Yes Bank) was placed under moratorium by RBI. Entire team's been working all night to get services back up asap. We hope to be live in a few hours. Thanks for your patience. Stay tuned for updates!

— Sameer.Nigam (@_sameernigam) March 6, 2020

बता दें कि केन्द्रीय बैंक ने यस बैंक के जमाकर्ताओं के लिए 50,000 रुपये की निकासी की सीमा तय की है। यस बैंक पर 30 दिन की अस्थायी रोक लगाते हुए इस दौरान खाताधारकों के लिए निकासी की सीमा 50 हजार रुपये तय कर दी है। इस पूरी अवधि में खाताधारक 50 हजार रुपये से अधिक नहीं निकाल सकेंगे। यदि किसी खाताधारक के इस बैंक में एक से अधिक खाते हैं तब भी वह कुल मिलाकर 50 हजार रुपये ही निकाल सकेगा। RBI की अधिसूचना के मुताबिक, यह 5 मार्च की शाम छह बजे से 03 अप्रैल तक जारी रहेगी। 

केन्द्रीय बैंक की अधिसूचना के अनुसार, यस बैंक अपने ग्राहकों को निम्नलिखित दशाओं में ही 50,000 से ज्यादा की निकासी की अनुमति दे सकता है।  जमाकर्ता या वास्तविक रूप से उस पर आश्रित किसी व्यक्ति के चिकित्सा उपचार के संबंध में जमाकर्ता या वास्तविक रूप से उस पर आश्रित किसी व्यक्ति की शिक्षा के लिए भारत में या भारत से बाहर लागत को चुकाने के संबंध में जमाकर्ता या उसके बच्चों या वास्तविक रूप से उस पर आश्रित किसी अन्य व्यक्ति के विवाह या अन्य समारोह के संबंध में बाध्यकर खर्चों के लिए किसी अन्य अपरिहार्य इमरजेंसी के संबंध में 

यस बैंक ने अपनी खस्ता हालत की वजह से दिसंबर, 2019 तिमाही नतीजे घोषित नहीं किए हैं। एनपीए की वजह से बैंक की सुरक्षित पूंजी कम हो गई है।

chat bot
आपका साथी