ग्रामीण इलाकों में जोर से बजेगी वोडाफोन की घंटी

नई दिल्ली [जाब्यू]। देश के ग्रामीण क्षेत्र में मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी वोडाफोन की घंटी अब और जोर से बजेगी। चालू वित्त वर्ष 2013-14 की पहली छमाही में काफी अच्छी कमाई के बलबूते कंपनी ने एलान किया है कि वह भारत के ग्रामीण बाजार में डाटा व वायस बाजार में अपना निवेश और बढ़ाएगी। सरकार के साथ तमाम विवादों और नियमों में काफी अनिश्ि

By Edited By: Publish:Tue, 12 Nov 2013 09:24 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
ग्रामीण इलाकों में जोर से बजेगी वोडाफोन की घंटी

नई दिल्ली [जाब्यू]। देश के ग्रामीण क्षेत्र में मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी वोडाफोन की घंटी अब और जोर से बजेगी। चालू वित्त वर्ष 2013-14 की पहली छमाही में काफी अच्छी कमाई के बलबूते कंपनी ने एलान किया है कि वह भारत के ग्रामीण बाजार में डाटा व वायस बाजार में अपना निवेश और बढ़ाएगी। सरकार के साथ तमाम विवादों और नियमों में काफी अनिश्चितता के बावजूद वोडाफोन ने अप्रैल-सितंबर, 2013 के दौरान 20,476.3 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है। यह आंकड़ा पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 16.5 फीसद ज्यादा है।

पढ़ें : वोडाफोन का मोबाइल इंटरनेट हुआ सस्ता

वोडाफोन इंडिया के एमडी व सीईओ मार्टिन पीटर्स का कहना है कि आने वाले दिनों में भारत के ग्रामीण बाजार में मोबाइल फोन पर वायस के साथ ही डाटा के इस्तेमाल में भी काफी वृद्धि होगी। वोडाफोन ग्रामीण बाजार को लेकर अपनी मार्केटिंग रणनीति को और चुस्त करेगी। पिछले छह वर्षो में ग्रामीण भारत में वोडाफोन के ग्राहक आधार में 10 गुना [84 लाख से बढ़कर 8.32 करोड़] की वृद्धि हुई है। शहरी क्षेत्र में कंपनी के ग्राहकों की संख्या में पांच गुना बढ़ोतरी हुई है। डाटा इस्तेमाल में ग्रामीण युवा शहरियों को मात दे रहे हैं। ऐसे में कंपनी के लिए वहां काफी संभावनाएं होंगी। पिछले दिनों कंपनी ने डाटा दरों में काफी कटौती की है, जिससे गांवों में लोगों के बीच इसका इस्तेमाल बढ़ेगा।

मोबाइल पर इंटरनेट इस्तेमाल में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए ही कंपनी इसे खूब बढ़ावा दे रही है। इस साल अप्रैल-सितंबर में वोडाफोन को मोबाइल फोन पर इंटरनेट [डाटा] इस्तेमाल से होने वाले राजस्व में 76.5 फीसद की वृद्धि हुई है। कंपनी के कुल राजस्व में डाटा की हिस्सेदारी इन छह महीनों में 5.4 से बढ़कर 8.3 फीसद हो गई है। 3जी ग्राहकों की संख्या में 111 फीसद का इजाफा हुआ है।

chat bot
आपका साथी