अमेरिकी क्रिप्टो फर्म Harmony पर साइबर हमला, हैकर्स ने उड़ाई 100 मिलियन डॉलर की डिजिटल करेंसी

अमेरिका में साइबर हमले का एक बड़ा मामला सामने आया है जहां अमेरिकी क्रिप्टो फर्म हारमोनी (Harmony) को 100 मिलियन डॉलर की चोरी का सामना करना पड़ा है। हैकर्स ने फर्म की 100 मिलियन डॉलर की डिजिटल करेंसी उड़ा ली है।

By Sarveshwar PathakEdited By: Publish:Fri, 24 Jun 2022 04:21 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jun 2022 08:10 AM (IST)
अमेरिकी क्रिप्टो फर्म Harmony पर साइबर हमला, हैकर्स ने उड़ाई 100 मिलियन डॉलर की डिजिटल करेंसी
अमेरिकी क्रिप्टो फर्म Harmony पर साइबर हमला ।

लंदन, रायटर। अमेरिका स्थित क्रिप्टो फर्म हारमोनी (Harmony) पर साइबर हमले का मामला सामने आया है, जिससे कंपनी को 100 मिलियन डॉलर का भारी नुकसान हुआ है। क्रिप्टो फर्म हारमोनी ने शुक्रवार को कहा कि घात लगाकर हैकर्स ने लगभग 100 मिलियन डॉलर की डिजिटल करेंसी की चोरी कर ली है। बता दें कि हैकर्स लगातार ऐसे मामलों को अंजाम दे रहे हैं। बीते दिनों में भी डिजिटल करेंसी चोरी के मामले सामने आ चुके हैं।

1/ The Harmony team has identified a theft occurring this morning on the Horizon bridge amounting to approx. $100MM. We have begun working with national authorities and forensic specialists to identify the culprit and retrieve the stolen funds.

More 🧵

— Harmony 💙 (@harmonyprotocol) June 23, 2022

हैकर्स ने कंपनी के हॉरिजन ब्रिज को किया हिट 
आपको बता दें कि अमेरिका स्थित क्रिप्टो फर्म हारमोनी (Harmony) तथाकथित डिसेंट्रलाइज्ड के लिए ब्लॉकचेन विकसित करता है। कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने कहा कि इस चोरी ने उसके हॉरिजन ब्रिज को हिट किया है, जिसके जरिए वह अलग-अलग ब्लॉकचैन से क्रिप्टोकरेंसी ट्रांसफर करते थे। यह सॉफ्टवेयर डिजिटल टोकन्स बिटकॉइन और एथर के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

मार्च में हैकर्स ने की लगभग 615 मिलियन डॉलर की चोरी
एलिप्टिक, जो सार्वजनिक रूप से दिखाई देने वाले ब्लॉकचेन डेटा को ट्रैक करता है, उसने कहा कि हैकर्स ने कई अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसीज को चुराया है। हैकर्स ने एथर, टीथर और यूएसडी कॉइन समेत तथाकथित विकेन्द्रीकृत एक्सचेंजों का उपयोग कर क्रिप्टोकरेंसीज को स्वैप कर लिया है। मार्च में हैकर्स ने रॉनिनि ब्रिज (Ronin Bridge) से लगभग 615 मिलियन डॉलर की चोरी की थी। बता दें कि रोनिन ब्रिज से क्रिप्टोकरेंसी को ट्रांसफर करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

चोरी करने वाले को पकड़कर जल्द रिकवर किया जाएगा फंड

हारमोनी ने ट्वीट कर बताया कि वह नेशनल एथॉर्टी एंड फॉरेंसिक स्पेसलिस्ट के साथ मिलकर इस मामले की खोजबीन कर रहा है। फर्म के मुताबिक मामले की जांच की जा रही है और बहुत जल्द ही वह चोरी करने वाले को पकड़ेगी और फंड का रिकवर करेगी।

chat bot
आपका साथी